Friday, April 19, 2024
Advertisement

6 साल बाद जेल से रिहा हुए मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक

मिस्र में आंदोलन के बाद सत्ता से हटाए गए राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को शुक्रवार को सैन्य अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। मुबारक ने अपनी 6 साल की हिरासत अवधि में ज्यादातर समय अस्पताल में ही गुजारा है।

Bhasha Bhasha
Published on: March 24, 2017 20:43 IST
Hosni Mubarak | AP Photo- India TV Hindi
Hosni Mubarak | AP Photo

काहिरा: मिस्र में आंदोलन के बाद सत्ता से हटाए गए राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को शुक्रवार को सैन्य अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। मुबारक ने अपनी 6 साल की हिरासत अवधि में ज्यादातर समय अस्पताल में ही गुजारा है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मिस्र की एक शीर्ष अदालत ने मुबारक को सत्ता से हटाने के लिए 2011 में हुए विद्रोह के दौरान प्रदर्शनकारियों की मौत के मामले में इस महीने के आरंभ में उन्हें बरी कर दिया था। उसके बाद ही पूर्व राष्ट्रपति की रिहाई का रास्ता साफ हो गया था। मुबारक के वकील फरीद अल-दीप से जब पूछा गया कि क्या वह अस्पताल से चले गए, उन्होंने कहा, ‘हां।’ 

मुबारक पर 2011 के आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या के लिए उकसाने का आरोप था। आंदोलन के दौरान पुलिस के साथ मुठभेड़ में करीब 850 लोग मारे गऐ थे। पूर्व राष्ट्रपति को 2012 में उम्रकैद की सजा सुनायी गई थी, लेकिन अपीलीय अदालत ने मामले की फिर से सुनवाई का आदेश दिया। 2 साल की सुनवाई के बाद अदालत ने आरोपों को खारिज कर दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement