Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

सऊदी अरब में 11 राजकुमारों समेत दर्जनों पूर्व मंत्री हिरासत में

हाल ही में खबर आई है कि सऊदी अरब की भ्रष्टाचार कमेटी ने 11 राजकुमारों सहित चार मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया गया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 05, 2017 9:23 IST
Dozens of former ministers including 11 princes detained in...- India TV Hindi
Dozens of former ministers including 11 princes detained in Saudi Arabia

हाल ही में खबर आई है कि सऊदी अरब की भ्रष्टाचार कमेटी ने 11 राजकुमारों सहित चार मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया गया है। और ना ही इस बात का खुलासा हो पाया है कि इन सभी को किस मामले में गिरफ्तार किया गया है। अल अराबिया समाचार चैनल ने कल देर शाम यह खबर दी कि देश के शक्तिशाली वली अहद शहजादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान की अगुवाई में भ्रष्टाचार की नई जांच में 11 शहजादों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को हिरासत में लिया गया है। मोहम्मद को नई समिति की निगरानी करने के लिए नामित किया गया है। (इन पोस्टरों पर भड़के पाक एक्सपर्ट ने कहा, UK और स्विट्जरलैंड को बर्बाद कर देंगे)

अल अराबिया की खबर के मुताबिक, समिति वर्ष 2009 में जेद्दा में आई विनाशकारी बाढ़ की तहकीकात करने के अलावा, मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटोरी सिंड्रोम (एमईआरएस) संक्रमण पर सऊदी सरकार की प्रतिक्रिया की भी जांच कर रही है। इस संक्रमण ने पिछले कुछ सालों में सैकड़ों लोगों की जान ली है। इस बीच, सऊदी अरब के उलेमा की शीर्ष परिषद ने एक बयान जारी कर कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना इस्लामी फर्ज है। इतनी उच्च स्तरीय गिरफ्तारियों के लिए मजहबी नेताओं का समर्थन जरूरी है।

सरकार ने कहा कि भ्रष्टाचार रोधी समिति को गिरफ्तारी वारंट जारी करने, यात्रा प्रतिबंध लगाने और बैंक खातों पर रोक लगाने के अधिकार हैं। यह समिति कोष का पता लगा सकती है, कोष के स्थानातंरण को रोक सकती है तथा अन्य एहतियाती उपाय कर सकती है जब तक कि मामलों को न्यायपालिका में न भेजा जाए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement