Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हालात को लेकर बहुत चिंतित हूं: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात खराब होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए क्षेत्र में स्थिरता बहाली की अपील की और कहा कि विश्व

Bhasha Bhasha
Published on: November 25, 2016 10:33 IST
Ban Ki-moon- India TV Hindi
Ban Ki-moon

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात खराब होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए क्षेत्र में स्थिरता बहाली की अपील की और कहा कि विश्व संस्था स्थायी शांति एवं सुरक्षा हासिल करने के सभी प्रयासों का समर्थन करती है। संयुक्त राष्ट्र ने अपने प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा, महासचिव हाल के दिनों में कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात बिगड़ने को लेकर बहुत चिंतित हैं।

बयान में कहा गया, वह सभी संबंधित पक्षों से शांति एवं स्थिरता की बहाली को प्राथमिकता देने की अपील करते हैं ताकि तनाव और नहीं बढ़े तथा और अधिक लोगों की जान नहीं जाए। इसमें कहा गया है कि बान को भरोसा है कि भारत एवं पाकिस्तान साझा आधार खोज सकते हैं और स्थायी शांति स्थापित करने की दिशा में काम कर सकते हैं। बयान में कहा गया, संयुक्त राष्ट्र इलाके के लोगों के साथ खड़ा है और स्थायी शांति एवं सुरक्षा स्थापना के सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

उरी में भारतीय सैन्य ठिकाने पर 18 सितंबर को हुए हमले और इसके जवाब में 10 दिन बाद सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर लक्षित हमले के बाद से भारत एवं पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इसके बाद से सीमा पार से होने वाली गोलीबारी बढ़ी है और दोनों पक्षों के जवान एवं असैन्य नागरिकों की मौत की घटनाओं में इजाफा हुआ है। सीमा पार से कथित रूप से भारत की गोलीबारी में इस सप्ताह तीन पाकिस्तानी जवानों समेत 12 लोगों की मौत हुई।

इससे पहले भारतीय सेना ने सीमा पार से हुए हमले में तीन भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद करारा जवाब देने की चेतावनी दी थी। शहीद हुए तीन जवानों में से एक का शव क्षत विक्षत अवस्था में मिला था। पाकिस्तान ने इन आरोपों को झूठा एवं निराधार बताया है कि वह भारतीय जवानों की मौत और क्षत विक्षत शव के लिए जिम्मेदार है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement