Monday, May 13, 2024
Advertisement

सीरिया को मदद पहुंचाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका और रूस के बीच हुआ विवाद

सीरिया में सीमा पार एवं संघर्ष क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत का अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के राजनयिकों के साथ विवाद हो गया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 30, 2017 11:58 IST
Russian ambassador Vasily Nebenzia- India TV Hindi
Russian ambassador Vasily Nebenzia

संयुक्त राष्ट्र: सीरिया में सीमा पार एवं संघर्ष क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत का अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के राजनयिकों के साथ विवाद हो गया है। (अमेरिका: डॉक्टर ने किया खुलासा, शेरीन मैथ्यू को किया गया था बुरी तरह प्रताड़ित)

रूसी राजदूत वेसिली नेबेंजिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को आज कहा कि मौजूदा शासनादेश दिसंबर में खत्म हो रहा है और इसके मौजूदा रुख के चलते इसे ‘‘बरकरार नहीं रखा जा सकता है’’ क्योंकि यह सीरिया की संप्रभुता को कम करता है। सुरक्षा परिषद वर्ष 2014 से सीमा पार सहायता पहुंचा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता प्रमुख मार्क लोकॉक ने परिषद के सदस्यों को बताया कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यह कहकर शासनादेश के नवीनीकरण का आह्वान किया है कि यह ‘‘लोगों की जान बचाने के लिये आवश्यक है।’’ उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 के शुरुआती 10 महीने में औसतन हर महीने 750,000 से अधिक लोगों तक संयुक्त राष्ट्र की सीमा-पार गतिविधियों के माध्यम से सहायता पहुंचाई गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement