Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन में 2800 से ज्यादा कंपनियां तोड़ रही वायु प्रदूषण नियम

चीन की पर्यावरण प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण के नियमों की अवहेलना की पहले दौर की जांच में 2,800 से ज्यादा कंपनियों को नियम तोड़ने का दोषी पाया है।

IANS IANS
Updated on: April 23, 2017 10:35 IST
china- India TV Hindi
china

बीजिंग: चीन की पर्यावरण प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण के नियमों की अवहेलना की पहले दौर की जांच में 2,800 से ज्यादा कंपनियों को नियम तोड़ने का दोषी पाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पर्यावरण रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह जांच बीजिंग-तियानझीन-हेबेई क्षेत्र के 28 शहरों में की गई और पाया गया कुल 4,077 कंपनियों में से 2,808 कंपनियां इससे संबंधित नियमों का उल्लंघन कर रही हैं।

बयान में कहा गया, "बिना लाइसेंस लिए उत्पादन, धूल के बचाव के अक्षम उपाय और प्रदूषण ट्रीटमेंट केंद्रों का अभाव जैसी समस्याएं पाई गई।"

निरीक्षकों ने यह भी पाया कि नियमों के उल्लंघन में जिन कंपनियों पर पहले प्रतिबंध लगाया गया था, वे भी गलत आंकड़े दर्शा कर धड़ल्ले से चल रही हैं। वहीं, कुछ कंपनियों ने निरीक्षकों के काम में बाधा भी डाली।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीजिंग-तियानझीन-हेबेई में अच्छी हवा की गुणवत्ता वाले दिनों में 14.6 फीसदी अंक का सुधार हुआ है जो पिछले साल मार्च में 66.3 फीसदी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement