Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रलियाई यात्रा पर आने वाले पहले प्रधानमंत्री बने बेंजामिन नेतन्याहू

सिडनी: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी ऑस्ट्रेलियाई यात्रा पर आज सिडनी पहुंचे। ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए वह इस्राइल के पहले प्रधानमंत्री हैं। ऑस्ट्रेलिया में अपने समकक्ष मैल्कम टर्नबुल के साथ वार्ता कर वह

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 22, 2017 10:32 IST
benjamin netanyahu became the first prime minister of...- India TV Hindi
benjamin netanyahu became the first prime minister of israel to visit australia

सिडनी: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी ऑस्ट्रेलियाई यात्रा पर आज सिडनी पहुंचे। ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए वह इस्राइल के पहले प्रधानमंत्री हैं। ऑस्ट्रेलिया में अपने समकक्ष मैल्कम टर्नबुल के साथ वार्ता कर वह अपनी यात्रा का आगाज करेंगे। वह टर्नबुल से सिडनी में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात करेंगे। टर्नबुल ने आज द ऑस्ट्रेलियन समाचार पत्र में एक लेख लिखा और वर्ष 2015 में नेतन्याहू के संयुक्त राष्ट्र महासभा के उस फैसले की आलोचना का समर्थन किया जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस्राइल की अलोचना करते हुए 20 प्रस्तावों को स्वीकार किया था जबकि सीरिया युद्ध की प्रतिक्रिया के संबंध में केवल एक को स्वीकार किया गया था।

उन्होंने लिखा, मेरी सरकार इस्राइल की आलोचना करने वाले एकतरफा प्रस्तावों को स्वीकार नहीं करेगी, जैसे कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकार किये गए हैं। सुरक्षा परिषद और हम यहूदी राज्य को अमान्य ठहराने वाले बहिष्कार अभियानों की निंदा करते हैं।

नेतन्याहू आज सुबह सिंगापुर से यहां पहुंचे। वार्ता के दौरान फलस्तीन विवाद को खत्म करने के लिए इस्राइल एक द्विराष्ट्रीय समाधान पर प्रतिबद्ध रहे या नहीं और नेतन्याहू कब्जे वाले पश्चिमी तट पर विस्तार रोकने संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपील पर ध्यान दें या नहीं जैसे मुद्दे प्रमुख रहेंगे। नेतन्याहू और टर्नबुल प्रौद्योगिकी और हवाई सेवाओं संबंधी समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। साथ ही साइबर सुरक्षा, नवोन्मेष और विज्ञान के क्षेत्रों में सहयोग पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement