Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस शख्स ने खुद के ट्यूमर का निकाला 3डी प्रिंट, ऐपल ने दी नौकरी

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐपल ने अपने ही ब्रेन ट्यूमर का 3डी प्रिंट बनाने वाले छात्र को नौकरी दी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 23, 2017 10:04 IST
APPLE- India TV Hindi
APPLE

न्यूयॉर्क: तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐपल ने अपने ही ब्रेन ट्यूमर का 3डी प्रिंट बनाने वाले छात्र को नौकरी दी है। एप्पल ने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) के डॉक्टरेट छात्र स्टीवन कीटिंग को नौकरी पर रखा है, जिसने अपने दिमाग में ट्यूमर का पता चलने पर उसका 3डी प्रिंट तैयार किया था। सीएनबीसी में शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह पता नहीं चला है कि कीटिंग एप्पल के हेल्थकेयर उपकरण निर्माण दल में शामिल हुए है या कि अन्य दल में, जहां वह अपने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की विशेषज्ञता का लाभ दे सकें।

कीटिंग साल 2015 में चर्चा में आए थे, जब उन्होंने अपने खुद के ट्यूमर को समझने के लिए जटिल वैज्ञानिक प्रयोग किए थे।

एप्पल ने हाल ही में एक निजी हेल्थ डेटा स्टार्ट-अप गिलिम्प्स का अधिग्रहण किया है, जिसे चिकित्सा संबंधी जानकारी इकट्ठा करने में मदद के लिए डिजाइन किया गया है।

एप्पल की बॉयोमेडिकल इंजीनियरों की एक गुप्त टीम ऐसे सेंसर को विकसित करने पर काम कर रही है, जो रक्त शुगर की मात्रा का बिना सुई चुभोए निगरानी कर सकता है। इसे विकसित कर लिया जाता है तो एप्पल घड़ी लाखों लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement