Friday, March 29, 2024
Advertisement

फ्लैशबैक 2017: 6 ऐसी फ़ेक न्यूज़ जिन्हें मान लिया गया सच

साल 2017 में हमने कई ऐसी खबरें पढ़ी जिन्होंने हमें खुश भी किया और बहुत दुखी कुछ खबरे पढ़कर हमें हंसी भी आई और कुछ को पढ़कर बहुत गुस्सा भी। साल 2017 में देशभर से कई फर्जी खबरें हमने पढ़ी जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: December 28, 2017 6:43 IST
world news- India TV Hindi
world news

साल 2017 में हमने कई ऐसी खबरें पढ़ी जिन्होंने हमें खुश भी किया और बहुत दुखी भी। कुछ खबरे पढ़कर हमें हंसी भी आई और कुछ को पढ़कर बहुत गुस्सा भी। साल 2017 में देशभर से कई फर्जी खबरें हमने पढ़ी जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी। आइए पढ़ते हैं 2017 की उन फर्जी खबरों के बारे में जिस पर पूरी दुनिया ने यकीन किया। एक तरफ जहां लोगों ने आकाश अंबानी के वेडिंग कार्ड को सच मान लिया वहीं दूसरी तरफ लोगों ने पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत पर भी यकीन किया। आइए पढ़ते हैं ऐसी ही कुछ फेक खबरों के बारे में। (फ्लैशबैक 2017: ट्रंप के 10 विवादित बयान, जिन्होंने खींचा सभी का ध्यान )

world news

world news

मुकेश अंबानी के बेटे का वेडिंग कार्ड: सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी के वेडिंग कार्ड खूब वायरल हुआ था। जिसके बाद लोगों ने यह यकीन कर लिया था कि जल्द ही अंबानी परिवार में शादी की शहनाईयां बजने वाली हैं। लेकिन जल्द ही रिलायंस इंडस्ट्रीस ने इस खबर को फ़ेक करार दिया।

world news

world news

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजलीना जॉली के जैसे दिखने वाली लड़की: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर ने तहलका मचा दिया, जिसमें बताया गया कि एक 19 साल की लड़की ने हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजलीना जॉली के जैसे दिखने के लिए 50 सर्जरी कराई है। जब यह फोटो वायरल हुई तो खुद सहर ने इस खबर को फ़ेक बताया। उसने कहा कि उसने खुद अरनी फोटो को फोटोशॉप के जरिए एडिट की थी।

world news

world news

पाकिस्तान क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर खूब वायरल हुई। लोगों ने इस खबर पर यकीन कर लिया, जिसके बाद लोगों ने उन्हें RIP लिखना शुरू कर दिया। एक और फोटो उसी समय खूब वायरल हुई जिसमें उन्हीं के जैसे दिखने वाला एक व्यक्ति अस्पताल में पड़ा हुआ था। जैसे ही उमर अकमल को इस खबर का पता चला उन्होंने इस खबर को फ़ेक साबित किया। उमर ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'अलहमदुल्लाह, मैं लाहौर में पूरी तरह सुरक्षित हूं, सोशल मीडिया पर वायरल खबर गलत है। और इंशाअल्लाह मैं नेशनल टी20 कप के सेमीफाइनल में खेलूंगा।'

world news

world news

दिपावली के दिन अतंरिक्ष से ली गई भारत की फोटो: इस बार दिपावली पर एक फोटो खूब वायरल हुई। इस फोटो में दिखाया गया कि अंतरिक्ष से दिपावली के दिन भारत की तस्वीर ली गई थी। दावा किया जा रहा था कि इस फोटो को नासा ने ली है। इस फोटो में दीपावली के दिन भारतीय भू-भाग रोशनी से नहाया हुआ दिखता है। लेकिन ये खबर पूरी तरह से फ़ेक ही निकली।

world news

world news

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब जूमा का वीडियो: सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले साउथ अफ्रीका के राष्ट्पति जेकब जूमा का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। इस वीडियो में दिखाया गया था कि वो 'beginning' शब्द को ठीक तरह से नहीं बोल पा रहे हैं। इस वीडियो के कारण जूमा की खूब खिल्ली उड़ाई गई थी। लेकिन असल में ऐसा कुछ भी नहीं था। असली वीडियो में वो आसानी से बोलते नजर आए। असलियत तो ये है कि वीडियो में छेड़छाड़ की गई थी और हर जगह सर्कुलेट की गई थी।

world news

world news

बच्चों क बचाने के लिए इम्पाला गई शेरों के मुंह में: यह फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। इस फोटो में दिखाया गया कि बच्चे को बचाने के लिए इम्पाला खुद बलिदान हो गई। इस फोटो के बारे में यह भी कहा जा रहा था कि इस फोटो को खींचते समय फोटोग्राफर डिप्रेशन में चला गया था। लेकिन ये खबर फ़ेक थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement