1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. अलेप्पो: हमलों में 36 की मौत, संघर्ष विराम की घोषणा

अलेप्पो: हमलों में 36 की मौत, संघर्ष विराम की घोषणा

बेरूत: रूस की सेना ने घोषणा की है कि रूसी एवं सीरियाई बल अलेप्पो के पूर्वी जिलों में संघर्ष को आठ घंटों के लिए रोकेंगे। यह घोषणा उस दिन की गई जब विद्रोही लड़ाकों ने

India TV News Desk [Published on:18 Oct 2016, 2:15 PM IST]
अलेप्पो: हमलों में 36 की मौत, संघर्ष विराम की घोषणा

बेरूत: रूस की सेना ने घोषणा की है कि रूसी एवं सीरियाई बल अलेप्पो के पूर्वी जिलों में संघर्ष को आठ घंटों के लिए रोकेंगे। यह घोषणा उस दिन की गई जब विद्रोही लड़ाकों ने कहा कि विभाजित शहर के भीतर एवं आस पास उनके हमलों में सात बच्चों समेत कम से कम 36 लोग मारे गए। रूस के जनरल स्टाफ के लेफ्टिनेंट जनरल सर्गेई रदस्कोई ने मॉस्को में कहा कि दोनों सेनाएं 20 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मानवीय अल्पविराम का पालन करेंगी ताकि असैन्य नागरिक एवं लड़ाके शहर से सुरक्षित निकल सकें। लड़ाकों, घायलों एवं बीमार लोगों को विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब में जाने की अनमुति होगी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकारियों ने लड़ाकों से अलेप्पो के घेरे गए पूर्वी जिलों में मानवीय मदद मुहैया कराने के लिए सप्ताह में 48 घंटे के संघर्ष विराम की घोषणा करने की अपील की है लेकिन रूसी एवं सीरियाई बलों ने हालिया सप्ताहों में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में हवाई एवं भूमि हमले बढ़ा दिए हैं। इन हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत हुई हैं और कई लोग घायल हुए है।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि आठ घंटे का विराम संघर्ष में एकतरफा अल्पविराम है। 48 या 72 घंटे के संघर्षविराम के लिए किसी प्रकार की आपसी सहमति की आवश्यकता होगी।

You May Like

Write a comment

Promoted Content