1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इराक में कंकालों से भरा 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला

इराक में कंकालों से भरा 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला

बोस्टन: इराक में कंकालों से भरा करीब 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला है। इसमें कानों की बालियां और मिट्टी के बर्तन समेत अन्य कलाकृतियां मिली हैं। मकबरे में प्राप्त कलाकृतियों में अनुसंधानकर्ताओं को एक कंगन

India TV News Desk [Published on:10 Jan 2017, 5:20 PM IST]
इराक में कंकालों से भरा 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला

बोस्टन: इराक में कंकालों से भरा करीब 2,400 वर्ष पुराना मकबरा मिला है। इसमें कानों की बालियां और मिट्टी के बर्तन समेत अन्य कलाकृतियां मिली हैं। मकबरे में प्राप्त कलाकृतियों में अनुसंधानकर्ताओं को एक कंगन भी मिला है, जिस पर एक-दूसरे की तरफ देखते दो सांप बने हैं।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक हखामनी साम्राज्य (550 से 330 ईसा पूर्व) के अंतिम दौर में इस मकबरे का निर्माण किया गया था। पश्चिम एशिया के इस साम्राज्य पर सिकंदर ने कई हमले किए थे और इसपर विजय प्राप्त की थी। कंकाल एक दूसरे से इस तरह उलझे थे कि यह कहना मुश्किल है कि वास्तव में कितने लोगों को मकबरे में दफन किया गया था।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक अव्यवस्था से यह संकेत मिलता है कि प्राचीन समय में कोई मकबरे में घुसा हो और संदेह है कि लूटपाट की हो। अमेरिका के बोस्टन विश्वविद्यालय के माइकल डांटी की अगुवाई में किये गये इस अध्ययन के दौरान कांसे की कान की बालियों का एक जोड़ा भी मिला। साथ ही मिट्टी के 48 बर्तन भी मिले, जिनमें से पांच अब भी लगभग सही-सलामत हैं।

Related Tags:

You May Like