1. Home
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. ऐसा करके अपने WhatsApp को बनाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित

ऐसा करके अपने WhatsApp को बनाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित

दुनियाभर में मशहूर मेसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने ऐंड्रॉयड वर्जन वाले ऐप में एक नया सिक्यॉरिटी फीचर जोड़ा है। इस फीचर को टू स्टेप वेरिफिकेशन नाम दिया गया है।

Khabarindiatv.com [Published on:12 Nov 2016, 2:52 PM IST]
ऐसा करके अपने WhatsApp को बनाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित - India TV

नई दिल्ली: दुनियाभर में मशहूर मेसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने ऐंड्रॉयड वर्जन वाले ऐप में एक नया सिक्यॉरिटी फीचर जोड़ा है। इस फीचर को टू स्टेप वेरिफिकेशन नाम दिया गया है। इसकी मदद से आप अपने वॉट्सऐप को पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं। वॉट्सऐप का यह फीचर इतना जबर्दस्त है कि यदि कोई आपके वॉट्सऐप का क्लोन भी बना लेता है तो बिना पासकोड के उसे ऐक्सेस ही नहीं कर पाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस फीचर का फायदा सिर्फ बीटा वर्जन के यूजर ही उठा सकते हैं। यदि आपको इस फीचर का लाभ उठाना है तो अपना वॉट्सऐप भी अपडेट कर लें।

​टेक से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वॉट्सऐप के बीटा वर्जन का यूजर बनने के लिए भी आपको कोई खास मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर वॉट्सऐप सर्च करना है। वहां स्क्रॉल करने पर आपको सबसे नीचे 'Become a beta tester' लिखा एक ऑप्शन दिखेगा। वहां I'M IN पर टैप कीजिए और इसके कुछ ही देर बाद आप वॉट्सऐप के बीटा यूजर बन जाएंगे। लेकिन यहां ध्यान रखने की बात यह है कि आपका ऐप एकदम अपडेटेड होना चाहिए।

यूं करें टू स्टेप वेरिफिकेशन
सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें और फिर सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स में जाएं। अकाउंट्स में जाने के बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आपको यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो अपने मैसेंजर को अपडेट करें। इसके बाद नया ऑप्शन दिख जाएगा। अब अपना नया पासवर्ड डालें और उसके बाद अपनी ईमेल आईडी डालें। इसके बाद आप जब भी किसी नए फोन पर फिर से वॉट्सऐप इंस्टाल करेंगे तो आपको इस पासकोड की आवश्यकता पड़ेगी। इसे याद रखें और यदि आप इसे भूल भी जाते हैं तो अपने ईमेल के जरिए इसे फिर से पा सकते हैं। पासकोड को डिसेबल करने का भी ऑप्शन दिया गया है। आप पासकोड और ईमेल आईडी दोनों को बदल भी सकते हैं।

Write a comment