Friday, March 29, 2024
Advertisement

एंडरॉयड फोन में मैमोरी कार्ड की समस्या से परेशान, अपनाएं ये समाधान

आज हम आपको एंडरॉयड में माइक्रोSD कार्ड से संबंधित कुछ समस्याओं के समाधान बता रहे हैं जो आमतौर पर हर एंडरॉयड इस्तेमाल करने वाले के सामने आती हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 27, 2016 10:55 IST
android- India TV Hindi
android

नई दिल्ली: आज के समय में लगभग हर हाथ में एंडरॉयड फोन होता ही है। इस तरह के फोन्स में अक्सर तमाम तरह की समस्याएं सामने आती रहती हैं। मसलन कभी फोन हैंग होने की समस्या तो कभी बैटरी की समस्या। वहीं दूसरी ओर एंडरॉयड में SD कार्ड के सपोर्ट न करने की समस्या भी कभी-कभी देखी जाती है। एंडरॉयड में ना तो आईफोन का कार्ड लगता है और ना ही विंडोज फोन का कार्ड यह सपोर्ट करता है।  इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कार्ड की उपयोगिता ज्यादा है इसलिए एंडरॉयड स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड से सम्बंधित समस्याएं भी ज्यादा सुनने को मिलती रहती हैं। आज हम आपको एंडरॉयड में माइक्रोSD कार्ड से संबंधित कुछ समस्याओं के समाधान बता रहे हैं जो आमतौर पर हर एंडरॉयड इस्तेमाल करने वाले के सामने आती हैं।

1. कार्ड डिटेक्ट ना होना: एंडरॉयड इस्तेमाल करने वाले लोगों के सामने अधिकतर यह समस्या आती  है कि उनका SD कार्ड फोन में डिटेक्ट ही नहीं होता है। इसका एक ही समाधान है कि आप कंप्यूटर से कनेक्ट कर अपने माकइक्रोएसडी कार्ड को एक बार फॉर्मेट कर दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

2. मैमोरी कार्ड लगाने से फोन  का गर्म होना: अक्सर देखा जाता है कि मैमोरी कार्ड लगाने से आपका फोन काफी गर्म होने लगता है। इसके लिए आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। अक्सर  पुराने कार्ड का उपयोग नए फोन में करने पर यह ज्यादा देखने ​को मिलती है। इस समस्या के निदान के लिए आप कार्ड को एक बार कंप्यूटर से कनेक्ट कर फॉर्मेट कर दें।

अगली स्लाइड में पढ़ें एप इंस्टॉल ना होना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement