ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. अपने फोन का IMEI नंबर नहीं मालूम तो परेशान न हों, यूं लगाएं पता

अपने फोन का IMEI नंबर नहीं मालूम तो परेशान न हों, यूं लगाएं पता

यदि आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराते वक्त भी आपको IMEI नंबर के बारे में बताना होता है।

Written by: Khabarindiatv.com [Published on:07 Aug 2017, 4:18 PM IST]
Representative Image- Khabar IndiaTV
Representative Image

नई दिल्ली: अपने फोन को रजिस्टर करते वक्त, या फिर पुराने फोन को इंटरनेट पर बेचते वक्त हममें से कई लोगों को अपने फोन की IMEI नंबर की आवश्यकता होती है। कई बार यह नंबर हमें पता नहीं होता जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि यदि आपको अपने फोन के आईईएमआई नंबर के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं।

IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) एक यूनिक नंबर है जो आधिकारिक तौर पर बेचे गए प्रत्येक हैंडसेट के साथ दिया जाता है। यदि आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराते वक्त भी आपको IMEI नंबर के बारे में बताना होता है। इसके बाद स्थानीय कानून के आधार पर IMEI को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाता है ताकि कोई भी आपके फोन का मिसयूज न कर सके। IMEI नंबर का संबंध सिम स्लॉट से होता है, इसलिए 2 सिमकार्ड वाले फोन में 2 IMEI नंबर होते हैं। फोन के साथ हर उस गैजेट का IMEI नंबर होता है जिसमें सिमकार्ड का इस्तेमाल होता है। आइए, आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं...

USSD कोड के जरिए

आपके फोन का IMEI नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका यही है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूनिवर्सल है। USSD कोड लगभग सभी फीचर फोन और स्मार्टफोन्स पर काम करता है। इसके लिए आपको अपने फोन पर *#06# डायल करना होगा। इसके बाद आपके फोन की स्क्रीन पर IMEI नंबर डिस्प्ले होने लगेगा। बस, आप इस नंबर को नोट करके कहीं सुरक्षित रख लें।

अपने फोन पर यूं लगाएं IMEI नंबर का पता
यदि आप iPhone 5 या फिर कोई लेटेस्ट iPhone इस्तेमाल करते हैं तो इसका IMEI नंबर इसके बैकपैनल पर दिख जाएगा। आपको बस अपना फोन पलटना है और इसका IMEI नोट कर लेना है। iPhone 4s और इससे पुराने मॉडल वाले iPhone पर IMEI सिम ट्रे पर लिखा रहता है।

सेटिंग्स से यू जानें अपने फोन के IMEI नंबर के बारे में
ऐंड्रॉयड फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं। इसके बाद About सेलेक्ट करें, फिर IMEI। फिर स्टेटस पर टैप करें और स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करके IMEI की जानकारी ले लें। iPhone पर इस नंबर का पता लगाने के लिए सेटिंग्स पर टैप करें। फिर General चुनें और इसके बाद About। इसके बाद स्क्रॉल करके IMEI के बारे में जानें। जिन फोन में रिमूवेबल बैटरी होती है उनमें IMEI नंबर एक स्टिकर पर प्रिंट रहते हैं जो फोन के अंदर चिपका होता है। इसके बारे में पता लगाने के लिए आप फोन की बैटरी निकालकर चेक कर सकते हैं।

यदि फोन खो गया हो तो यूं लगाएं IMEI नंबर का पता
आपने यदि अपने फोन का बॉक्स और बिल सुरक्षित रखा है तो आपको यह नंबर आसानी से मिल जाएगा। हर फोन के रिटेल बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर दिया होता है। इसलिए फोन के बॉक्स और बिल को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए। यही नहीं, यदि भविष्य में आपको अपना फोन बेचने का मन करे तो यह बॉक्स काफी काम की चीज होती है। IMEI नंबर आपको बॉक्स के साइड में स्टिकर पर लिखा हुआ मिल जाएगा।

Android फोन इस्तेमाल करते हैं तो...
यदि आपका ऐंड्रॉयड फोन खो गया है तो भी आप IMEI नंबर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए अपने एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल किए गए गूगल आईडी के जरिए गूगल डैशबोर्ड पर लॉग इन करें। इसके बाद ग्रीन रोबोट लोगो के बाद लिखे एंड्रॉयड पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आप उन डिवाइस की लिस्ट देख पाएंगे जो आपकी गूगल आईडी के साथ रजिस्टर्ड हैं। इसके साथ उनके IMEI नंबर भी देख सकते हैं।

You May Like