Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वीडियो में दिखने वाली चीजों को जल्द ही छू सकेंगे आप

जल्द ही आप वीडियो में मौजूद चीजों को छू सकेंगे। MIT के वैज्ञानिक इसके लिए एक नई इमेजिंग तकनीक का विकास कर रहे हैं।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: August 03, 2016 19:16 IST
you will be able to touch things soon that you see in the...- India TV Hindi
you will be able to touch things soon that you see in the video

बोस्टन: जल्द ही आप वीडियो में मौजूद चीजों को छू सकेंगे। MIT के वैज्ञानिक इसके लिए एक नई इमेजिंग तकनीक का विकास कर रहे हैं। पारंपरिक कैमरे और एल्गोरिदम "कलन गणित" का इस्तेमाल कर इंटरेक्टिव डायनेमिक वीडियो (IDV) किसी चीज के छोटे छोटे, लगभग अदृश्य कंपन को देखता है ताकि वीडियो सिमुलेशन तैयार किया जा सके जिससे उपयोगकर्ता उस चीज जैसी किसी बिल्ली या पेड़ को काल्पनिक रूप से महसूस कर सकते हैं। 

मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लैबोरेट्री (CSAIL) के पीएचडी छात्र ए डेविस ने कहा, इस तकनीक से हमें चीजों के फिजिकल बिहेवियर को कैप्चर करने में मदद मिलती है जिससे हमें वर्चुअल स्पेस में उनके साथ प्रयोग करने का एक तरीका हासिल होता है। 

उन्होंने कहा, वीडियो को इंटरेक्टिव बनाकर हम अनुमान लगा सकते हैं कि चीजें अग्यात ताकतों का कैसे जवाब देंगी और साथ ही हम वीडियो से जुड़ने के नये तरीके तलाश सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement