Friday, March 29, 2024
Advertisement

पूरी हुई दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज Airlander 10 की टेस्ट फ्लाइट

दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज ने टेस्ट फ्लाइट सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। हीलियम से भरा यह विशालकाय हवाई जहाज व्यावसायिक इस्तेमाल से एक कदम दूरी पर है।

Bhasha Bhasha
Published on: May 23, 2017 18:24 IST
Airlander 10 | AP Photo- India TV Hindi
Airlander 10 | AP Photo

लंदन: दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज ने टेस्ट फ्लाइट सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। हीलियम से भरा यह विशालकाय हवाई जहाज व्यावसायिक इस्तेमाल से एक कदम दूरी पर है। एयरलैंडर 10 नाम वाले इस हाइब्रिड विमान में विमानों, हेलीकॉप्टरों और वायुयानों की मिली-जुली टेक्नॉलजी है।

Airlander 10 को यात्रियों के साथ 5 दिन तक 6100 मीटर की उंचाई पर उड़ान भरने के लिहाज से तैयार किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 92 मीटर की लंबाई के साथ यह फिलहाल उड़ान भरने वाला सबसे बड़ा विमान है। विमान को बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी हाइब्रिड एयर व्हीकल्स के अनुसार एयरलैंडर 10 विमान ने 10 मई को कुल 180 मिनट की उड़ान भरी। विमान को संभालने और उसकी उतरने की उन्नत तकनीक आदि के परीक्षण के लिए उड़ान भरी गई।

एयरलैंडर 10 के प्रमुख टेस्ट पायलट डेव बर्न्स ने कहा कि ब्रिटेन के कार्डिंगटन में सफल परीक्षण उड़ान के दौरान एयरलैंडर 10 का संचालन बहुत शानदार ढंग से किया गया। कंपनी ने कहा कि उड़ान परीक्षण टीम Airlander 10 के प्रारंभिक विश्लेषण के साथ बहुत खुश है। यह एयरलैंडर 10 की तीसरी उड़ान थी। विमान ने पहली उड़ान 2012 में अमेरिकी सेना के एक कार्यक्रम दौरान भरी थी। उन्नत विमान ने पिछले साल अगस्त में पहली उड़ान भरी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement