Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कोई नहीं चुरा पाएगा आपकी Facebook प्रोफाइल फोटो, लॉन्च हुआ यह खास टूल

अपने यूजर्स के प्रोफाइल फोटो के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए Facebook ने बुधवार को एक नए टूल की घोषणा की। कंपनी ने बताया कि भारतीय यूजर्स के फीडबैक के बाद इस फीचर को शुरू किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 23, 2017 16:16 IST
Facebook | AP Photo- India TV Hindi
Facebook | AP Photo

नई दिल्ली: अपने यूजर्स के प्रोफाइल फोटो के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए Facebook ने बुधवार को एक नए टूल की घोषणा की। कंपनी ने बताया कि भारतीय यूजर्स के फीडबैक के बाद इस फीचर को शुरू किया गया है। अब किसी भी यूजर की प्रोफाइल पिक्चर को शेयर और डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, अभी यह फीचर सिर्फ ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है।

Facebook की प्रॉडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने इस खास टूल ‘फोटो गार्ड’ को लॉन्च करने की घोषणा की। आरती ने बताया कि फिलहाल इस टूल को भारत में शुरू किया गया है लेकिन जल्द ही इसे दूसरे देशों के यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है। इस टूल की खासियत यह है कि इसे ऐक्टिव करने के बाद कोई भी दूसरा यूजर आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड, शेयर या फिर मैसेज में फॉरवर्ड नहीं कर पाएगा। वहीं, जो यूजर्स आपकी फ्रेंडलिस्ट में नहीं हैं, वे प्रोफाइल पिक्चर में किसी को टैग भी नहीं कर पाएंगे। 

सिर्फ इतना ही नहीं, कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले पाएगा। फोटो गार्ड टूल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर नीले रंग का बॉर्डर दिखेगा। Facebook ने बताया कि सेंटर फॉर सोशल रिसर्च, ब्रेकथ्रू, यूथ की आवाज और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन जैसी भारतीय सुरक्षा संगठनों की साझेदारी में यह टूल डिवेलप किया है।

इन दो तरीकों से ऐक्टिव होगा यह टूल:

पहला तरीका:
1: सबसे पहले अपनी न्यूज फीड को रिफ्रेश करें।
2: इसके बाद आपको प्रोफाइल पिक्टर प्रोटेक्ट करने का मैसेज दिखेगा।
3: ‘Turn on Profile Picture Guard’ पर टैप करें।
4: Facebook आपको प्रोफाइल पिक्चर गार्ड के फायदे बताएगा।
5: Next पर क्लिक करें।
6: इसके बाद आपको प्रोफाइल पिक पर नीला बॉर्डर और शील्ड सिंबल दिखेगा। बस, Save पर टैप करके इसे ऐक्टिव कर लें।​

दूसरा तरीका यह रहा:
1: अपने फेसबुक प्रोफाइल पेज पर जाएं और प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें।
2: ‘टर्न ऑन प्रोफाइल पिक्चर गार्ड’ पर टैप करके इसे सेव करें।
3: आपकी प्रोफाइल पिक्चर पर शील्ड सिंबल दिखने लगेगा जिसका मतलब आपकी प्रोफाइल पिक सुरक्षित है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement