Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानें, दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स के जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। उनकी जिंदगी आज युवा उद्दमियों के लिए मिसाल है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल की जिंदगी भी कम रोचक नहीं रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 09, 2017 14:03 IST
Bill Gates | AP File Photo- India TV Hindi
Bill Gates | AP File Photo

कैलिफॉर्निया: दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। उनकी जिंदगी आज युवा उद्दमियों के लिए मिसाल है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल की जिंदगी भी कम रोचक नहीं रही है। आइए, आज आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ मजेदार चीजों के बारे में...

अमीर परिवार में पैदा हुए थे

बिल गेट्स का पूरा नाम है विलियम हेनरी गेट्स तृतीय है। उनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के सिएटल में हुआ था। गेट्स के पिता विलियम हेनरी गेट्स सीनियर एक नामी वकील थे और उनकी मां मैरी मैक्सवेल गेट्स भी बिजनसवुमन थीं। बिल गेट्स का बचपन का नाम ट्रे था।

हाई स्कूल की आशिकमिजाजी
हाई स्कूल में पढ़ाई के दौरान बिल को एक बार कंप्यूटर से क्लास का शेड्यूल बनाने का काम दिया गया। उन्होंने इस मौके का फायदा उठाते हुए अपनी सभी क्लासेज उन लड़कियों के साथ सेट कर दी जिन्हें वह पसंद करते थे।

क्लासेज अटेंड नहीं की, फिर भी A ग्रेड स्टूडेंट थे
हार्वर्ड में बिल ने अपने कोर्स की क्लासेज कभी भी अटेंड नहीं कीं। वह दूसरे कोर्सेज की क्लासेज ज्यादा अटेंड करते थे। हालांकि इसका उनकी पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ा क्योंकि अपने सभी एग्जाम में उनके ग्रेड्स A ही रहे।

बनना चाहते थे करोड़पति, बन गए अरबपति
कहा जाता है कि बिल गेट्स ने अपने प्रोफेसर्स से कहा था कि वह 30 साल की उम्र में करोड़पति बनना चाहते हैं लेकिन यह बात अलग है की सिर्फ 1 साल के बाद 31 वर्ष की उम्र में वह अरबपति बन चुके थे।

बिल को पता थे अपने कर्मचारियों के गाड़ियों के नंबर
शुरुआत में बिल गेट्स को अपनी कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों की गाड़ियों को नंबर याद थे। वह पार्किंग में जाकर पता कर लेते थे कि कौन कर्मचारी कब आया और कब ऑफिस से वापस गया। बिल बताते हैं कि जब कंपनी का साइज बड़ा हो गया तो ऐसा करना मुमकिन नहीं था।

अमीर होने के बावजूद इकॉनमी क्लास में करते थे सफर
90 का दशक आते-आते बिल गेट्स काफी अमीर हो गए थे लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर गेट्स इकॉनमी क्लास में ही सफर करते थे। ऐसा कंपनी की पॉलिसी के कारण था जिसमें सभी कर्मिचारियों को दफ्तर के कामों के लिए ऐसे ही सफर करने की इजाजत थी।

अपने बर्तन खुद धोना पसंद करते हैं गेट्स
सालों तक अमीरी के मामले में दुनिया पर राज करने वाले बिल गेट्स को खाना खाने के बाद अपना बर्तन खुद धोना पसंद है। वह अभी भी अधिकतर अपने बर्तन खुद ही धोते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement