Saturday, April 20, 2024
Advertisement

क्या आपने देखी है रेनॉ की यह खूबसूरत इलेक्ट्रिक कार? जानें, कीमत और फीचर्स

फ्रांसीसी कंपनी रेनॉ धीरे-धीरे भारतीय कार मार्केट में पैर पसार रही है। इस कंपनी की दो कारें, डस्टर और क्विड, भारतीय बाजार में खासी लोकप्रिय रही हैं...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2017 14:27 IST
Renault Twizy- India TV Hindi
Renault Twizy

पेरिस: फ्रांसीसी कंपनी रेनॉ धीरे-धीरे भारतीय कार मार्केट में पैर पसार रही है। इस कंपनी की दो कारें, डस्टर और क्विड, भारतीय बाजार में खासी लोकप्रिय रही हैं। हालांकि कंपनी ने भारत में अभी बहुत ज्यादा मॉडल्स लॉन्च नहीं किए हैं, लेकिन यूरोप में इसके कई मॉडल्स बेचे जाते हैं। इन्हीं में से एक मॉडल का नाम है Renault Twizy, जो एक छोटी-सी इलेक्ट्रिक कार है। भारतीय कार बाजार में यह कार अभी तक लॉन्च नहीं हो पाई है, लेकिन यूरोप में इसे खासा पसंद किया जा रहा है।

कंपनी ने इस कार को तीन वेरियंट्स में उतारा है, Expression, Dynamique और Cargo जिनकी कीमत क्रमश: 6,995 यूरो (5.30 लाख रुपये), 7,795 यूरो (5.90 लाख रुपये), 7,995 यूरो (6.05 लाख रुपये) है। रेनॉ की यह कार 2,338mm लंबी है और इसका वीलबेस 1,686mm है। कार की ऊंचाई 1,454mm और ग्राउंड क्लियरेंस 120mm है। इस गाड़ी का बूट वॉल्यूम 31 लीटर है जबकि इसके कार्गो संस्करण में बूट बॉल्यूम 180 लीटर है। यह कार दिखने में छोटी भले ही लगती हो, पर इसे सेफ्टी के लिहाज से काफी मजबूत बनाया गया है। इस कार में एयरबैग और सीट बेल्ट जैसे बेसिक सिक्यॉरिटी फीचर्स मौजूद हैं।

Renault Twizy

Renault Twizy

इस गाड़ी में 2 लोग बैठ सकते हैं। रेनॉ की यह इलेक्ट्रिक कार कई तरह की नवीनतम टेक्नॉलजी से लैस है जिसके बारे में विस्तार से इसकी वेबसाइट पर जाकर जाना जा सकता है। भारत जैसे देश में, जहां लोग प्रदूषण की इतनी मार झेल रहे हैं, इस कार की काफी जरूरत है। अब देखना यह है कि इस कार को कंपनी भारत में कब लाती है, यूरोप में तो इस कार ने तहलका मचाया हुआ है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement