Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Facebook पर यूजर की भाषा को प्रभावित करता है उसका धार्मिक जुड़ाव: स्टडी

एक स्टडी के मुताबिक Facebook पर यूजर्स की भाषा उनके धार्मिक जुड़ावों के आधार पर प्रभावित होती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2017 20:25 IST
Facebook- India TV Hindi
Facebook

वॉशिंगटन: एक स्टडी के मुताबिक Facebook पर यूजर्स की भाषा उनके धार्मिक जुड़ावों के आधार पर प्रभावित होती है। इस स्टडी में कहा गया है कि धार्मिक लोगों के अपने फेसबुक पोस्ट में खुशी, परिवार और प्रेम जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने की अधिक संभावना होती है, जबकि जिन लोगों की धर्म में आस्था नहीं है वे ‘गुस्सा’ जैसे शब्दों का काफी इस्तेमाल करते हैं। 

यह अध्ययन फेसबुक के 12,815 उपयोगकर्ताओं पर किया गया जिसमें पाया गया कि सकारात्मक भावना और सामाजिक शब्दों का इस्तेमाल धार्मिक जुड़ाव से जुड़ा हुआ है जबकि ‘गुस्सा’ और ‘सोच रहा हूं’, जैसे भावनात्मक शब्दों का इस्तेमाल उन लोगों के लिए ज्यादा सामान्य है जो धार्मिक नहीं हैं। अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया विविद्यालय के डेविड याडें ने कहा कि गैर धार्मिक लोग शरीर और मौत जैसे शब्दों का अक्सर ही इस्तेमाल करते हैं।

अध्ययन दल में शामिल लोगों ने ‘माई पर्सनैलिटी ऐप’ से डेटा एकत्र किया जिसने फेसबुक उपयोगकर्ताओं से अपने धार्मिक जुड़ावों के बारे में बताने को कहा था। धार्मिक लोगों ने आशीर्वाद और प्रार्थना जैसे धार्मिक शब्दों का अधिक इस्तेमाल किया। उन्होंने प्रेम और परिवार जैसे सकारात्मक शब्दों के इस्तेमाल के प्रति अधिक रूचि प्रदर्शित की। वहीं, गैर धार्मिक लोगों ने गुस्सा जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement