Friday, April 26, 2024
Advertisement

Trai ने बताया, इस कंपनी की 4G डाउनलोड स्पीड है सबसे तेज

ब्रॉडबैंड की स्पीड को लेकर देश की टॉप टेलिकॉम कंपनियों में मचे घमासान के बीच टेलिकॉम रेग्युलेटर Trai ने डाउनलोड स्पीड के बारे में अहम जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2017 18:34 IST
Representative Image | Pixabay- India TV Hindi
Representative Image | Pixabay

नई दिल्ली: ब्रॉडबैंड की स्पीड को लेकर देश की टॉप टेलिकॉम कंपनियों में मचे घमासान के बीच टेलिकॉम रेग्युलेटर TRAI ने डाउनलोड स्पीड के बारे में अहम जानकारी दी है। ट्राई ने बताया है कि Reliance Jio की डाउनलोड स्पीड अपनी प्रतिद्वंदियों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। खास बात यह है कि Jio और Airtel, दोनों ही अपने नेटवर्क को देश का सबसे तेज बताते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:

ट्राई के मुताबिक, रिलायंस जिओ की डाउनलोड स्पीड अपने निकटतम प्रतिद्वंदियों, आइडिया सेल्युलर और एयरटेल, के मुकाबले दोगुनी ज्यादा है। ट्राई हर महीने औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के बारे में जानकारी देता है। फरवरी में जारी किए गए ट्राई के डाटा के मुताबिक Jio की डाउनलोड स्पीड में जनवरी के मुकाबले हल्की गिरावट आने के बावजूद यह सबसे तेज नेटवर्क बना हुआ है। जनवरी में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड जहां 17.42 mbps थी, वहीं फरवरी में यह घटकर 16.48 mbps रह गई। इस स्पीड पर यूजर सिर्फ 5 मिनट के अंदर एक मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह रही आइडिया सेल्यूलर और एयरटेल की स्पीड

जहां Reliance Jio ने 16.48 mbps की डाउनलोड स्पीड दी, वहीं Idea Cellular की स्पीड 8.33 mbps रही। Airtel की औसत डाउनलोड स्पीड तो Idea Cellular से भी कम 7.66 mbps रही। ट्राई के डेटा के मुताबिक आइडिया और एयरटेल की डाउनलोड स्पीड में भी जनवरी के मुकाबले गिरावट देखने को मिली। 

क्या रहा BSNL और Vodafone का हाल
वोडाफोन की एवरेज डाउनलोड स्पीड फरवरी में जहां 5.66 mbps रही, वहीं BSNL की सिर्फ 2.01 mbps रह गई। इन दोनों ही नेटवर्क्स की एवरेज डाउनलोड स्पीड में जनवरी के मुकाबले कम रही। वहीं Reliance Communications, Tata Docomo और Aircel की डाउनलोड स्पीड क्रमश: 2.67 mbps, 2.52 mbps और 2.01 mbps रही। अन्य नेटवर्क्स की एवरेज डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं हो पाई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement