Friday, March 29, 2024
Advertisement

Paytm लाया नया सिक्यॉरिटी फीचर, पासवर्ड से लॉक कर सकेंगे ऐप

ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिक्यॉरिटी फीचर लॉन्च किया है। कंपनी ने अब Paytm Wallet को पासवर्ड से लॉक करने करने की सुविधा दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 12, 2016 14:44 IST
Paytm Wallet- India TV Hindi
Paytm Wallet

नई दिल्ली: ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिक्यॉरिटी फीचर लॉन्च किया है। कंपनी ने अब Paytm Wallet को पासवर्ड से लॉक करने करने की सुविधा दी है। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर उसके 16 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के पैसों की हिफाजत पहले से ज्यादा असरदार तरीके से कर सकेगा।

टेक से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कंपनी का कहना है कि Paytm Wallet को लॉक करने का फायदा यह होगा कि यदि किसी का फोन कहीं गुम हो जाता है तो भी उसका पैसा सुरक्षित रहेगा। यह ऐप पासवर्ड फीचर अभी लेटेस्ट ऐंड्रॉयड ऐप में ही उपलब्ध है और इसे निम्नलिखित तरीके से ऐक्टिवेट किया जा सकता है।

1.सबसे पहले यदि आपने अपने फोन में सिक्यॉरिटी पासवर्ड नहीं डाला है तो उसे डालें। इसके लिए आपको फोन में इस पैटर्न को फॉलो करना होगा- Settings > Security > Screen Lock > Choose Screen Lock। यह करने के बाद आप अपने फोन के लिए पिन, पासवर्ड, पैटर्न या फिंगरप्रिंट फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

2. इसके बाद आप अपडेटेड Paytm App खोलें और “Pay” या “Passbook” पर क्लिक करें। आपको इस सुविधा को इनेबल करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपने लॉग इन नहीं किया है तो पहले आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा और उसके बाद आप इस ऐप पासवर्ड को इनेबल कर पाएंगे।

PayTM

PayTM

3. इसके बाद आप Add Security Feature पर क्लिक करें। आपसे आपके फोन के Pin/Password/Pattern/Fingerprint को दोबारा कन्फर्म करने के लिए पूछेगा। एक बार कन्फर्म करने के बाद आपका नया ऐप पासवर्ड सेट हो जाएगा।

4. इसके बाद आप जब भी “Pay” या “Passbook” पर क्लिक करेंगे, आपसे वह पासवर्ड डालने को कहा जाएगा जो आपने अपने ऐप पर दर्ज किया है।

5. यदि आप इस फीचर को बाद में इस्तेमाल न करना चाहें, तो आप इसे डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Paytm App खोलना होगा और इसके बाद यह पैटर्न फॉलो करना होगा Profile > Security & Settings > Android Security Feature > Slide it off। इसके बाद आपसे फिर से आपका Pin/Password/Pattern/Fingerprint को फिर से कन्फर्म करने के लिए कहा जाएगा ताकि इसे डिसेबल किया जा सके।

​इन्हें भी पढ़ें:

जब आपके पास न हो कैश तो काम आ सकते हैं ये 7 ऐप्स
छोटे दुकानदारों, आटो वालों को कर्ज दिलाने में मदद करेगी payTM
जल्द ही आप PayTM जैसे ई-बटुए से खरीद सकते हैं अपना ट्रेन टिकट

इस तरह से आप पासवर्ड के जरिए अपने पेटीएम ऐप को पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित बना पाएंगे। यदि किसी को आपके PIN/Pattern की जानकारी नहीं होगी तो वह आपके Paytm Wallet का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement