Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन के 'फायरबॉल' मालवेयर के शिकार देशों में भारत भी शामिल

सुरक्षा फर्म 'चेक पॉइंट' ने नए मालवेयर 'फायरबॉल' के बड़े पैमाने पर फैलने की चेतावनी दी है, जो अब तक 25 करोड़ कंप्यूटरों को प्रभावित कर चुका है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत भी शामिल है।

IANS IANS
Published on: June 03, 2017 21:30 IST
Representative Image- India TV Hindi
Representative Image

न्यूयॉर्क: दुनिया भर के उद्यम जहां बड़े पैमाने पर हुए मालवेयर 'वानाक्राई' से उबरने में जुटे हैं, वहीं सुरक्षा फर्म 'चेक पॉइंट' ने नए मालवेयर 'फायरबॉल' के बड़े पैमाने पर फैलने की चेतावनी दी है, जो अब तक 25 करोड़ कंप्यूटरों को प्रभावित कर चुका है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक इस मालवेयर ने भारत के लगभग 2.5 करोड़ कंप्यूटरों को प्रभावित किया है।

वायर्ड डॉट कॉम ने शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा है कि 'फायरबॉल' को ब्राउजर को हैक करने के लिए डिजायन किया गया है। यह डिफाल्ट सर्च इंजन गूगल को बदल देता है और बीजिंग स्थित डिजिटल मार्केटिंग फम राफोटेक की तरफ से प्रभावित यूजर के वेब ट्रैफिक की निगरानी करता है। फर्म ने यह भी कहा कि इस मालवेयर में पीड़ित के मशीन पर किसी भी प्रकार के कोड को दूर बैठे ही रन करने तथा नए द्वेषपूर्ण फाइलों को डाउनलोड करने की क्षमता है।

चेक पॉइंट के शोध दल के प्रमुख माया होरोविट्ज का कहना है, ‘25 करोड़ के करीब कंप्यूटर बड़ी आसानी से इस मालवेयर के शिकार हो सकते हैं। यह मालवेयर कंप्यूटरों के एक्सेस के लिए बैकडोर सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर देता है, जिसकी मदद से मॉलवेयर हमला करने वाले चीन के हैकर आसानी से उनका शोषण कर सकते हैं।’ चेक पॉइंट ने अपने ग्राहकों के नेटवर्क के विश्लेषण के आधार पर अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में कॉरपोरेट नेटवर्क के पांच में से एक कंप्यूटर इस मालवेयर से प्रभावित हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement