Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बैलिस्टिक मिसाइल का हमला भी झेल सकती है मर्सेडीज की यह कार, जानें कीमत

यह कार AK-47 की गोलियों, ग्रेनेड और रॉकेट लॉन्चर के हमलों के अलावा स्नाइपर फायरिंग को भी झेल सकती है...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 15, 2017 16:11 IST
Mercedes-Maybach S 600 Guard- India TV Hindi
Mercedes-Maybach S 600 Guard

नई दिल्ली: लग्जरी कारों की बात करें तो एक सेगमेंट आर्मर्ड वीइकल्स का भी है। यानी की ऐसी गाड़ियां, जिन्हें हम आमतौर पर बुलेटप्रूफ के नाम से जानते हैं। भारत में भी कई आर्मर्ड लग्जरी वीइकल्स उपलब्ध हैं, उनमें से एक है Mercedes-Maybach S 600 Guard। इस गाड़ी के बारे में कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी में बैठे आदमी को चोट पहुंचाना नामुमकिन है। कंपनी का कहना है कि यह कार AK-47 की गोलियों से लेकर बम धमाकों तक से सुरक्षा प्रदान करेगी। यह लग्‍ज़री सिडान सर्वोच्‍च बैलस्टिक प्रोटेक्‍शन VR10 रेटिंग के साथ आती है, जिसका मतलह यह है कि इस पर बैलिस्टिक मिसाइल का भी असर नहीं होगा।

कार के सुरक्षा फीचर्स की बात की जाए तो इसकी खिड़कियों पर पॉली कॉर्बोनेट कोटिंग की गई है। इसके साथ ही यह कार अंडर बॉडी आर्मरिंग के साथ आती है, जिसकी वजह से यह नीचे से हो सकने वाले लैंडमाइन्स जैसे धमाकों से भी सुरक्षा प्रदान करती है। Mercedes-Maybach S 600 Guard गोलियों, ग्रेनेड और रॉकेट लॉन्चर के हमलों के अलावा स्नाइपर फायरिंग को भी झेल सकती है। कार की बाहरी परत एक विशेष स्‍टील से बनी है, जिसपर कोई भी गोली और बम धमाके बेअसर हैं। यही वजह है कि इस कार को दुनियाभर के कई VVIPs द्वारा इस्तेमाल में लाया जाता है। भारत की बात करें तो यह कार एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी समेत कई VVIPs के पास है।

Mercedes-Maybach S 600 Guard

Mercedes-Maybach S 600 Guard

Mercedes-Maybach S 600 Guard

इस गाड़ी में 6 लीटर वाला ट्विन टर्बो वी12 इंजन लगा है, जो 523bhp की पावर और 830Nm तक टॉर्क पैदा होता है। इस इंजन की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह सिर्फ 7.9 सेकंड में 100 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार की खासियतें यहीं खत्म नहीं होतीं। यह कार पंक्चर होने के बावजूद लगभग 30 किलोमीटर तक 30 किमी/घंटा की रफ्तार से चल सकती है। कार के फ्यूल टैंक को ऐसे बनाया गया है कि धमाके के बाद या दुर्घटना के वक्त फ्यूल टैंक में आग लगना नामुमकिन है। कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 10.5 करोड़ रुपये से शुरू होती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement