Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'देश में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या 30 करोड़ से ज्यादा'

नई दिल्ली: देश में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 30 करोड़ से ज्यादा हो गई है। साल 2016 में स्मार्टफोन की बिक्री में 18 फीसदी की तेजी देखी गई, जबकि वैश्विक स्मार्टफोन बाजार

IANS IANS
Published on: January 25, 2017 7:37 IST
Smartphone- India TV Hindi
Smartphone

नई दिल्ली: देश में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 30 करोड़ से ज्यादा हो गई है। साल 2016 में स्मार्टफोन की बिक्री में 18 फीसदी की तेजी देखी गई, जबकि वैश्विक स्मार्टफोन बाजार की आगे बढ़ने की रफ्तार महज 3 फीसदी है। एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी सामने आई। देश में सबसे ज्यादा चीन की कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री होती है। वित्त वर्ष 2016 की चौथी तिमाही में चीनी कंपनियों जैसे वीवो, ओप्पो, लेनोवो और श्याओमी की स्मार्टफोन बाजार में 46 फीसदी हिस्सेदारी रही, जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 14 फीसदी अधिक है।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने यह जानकारी दी है।

नोटबंदी के कारण घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं के कारोबार पर असर पड़ा है। पहली बार बिक्री के मामले में शीर्ष 5 कंपनियों में कोई भारतीय कंपनी शामिल नहीं है, जबकि इन्हीं परिस्थितियों में देश भर में चीनी कंपनियों का कारोबार लगातार बढ़ रहा है।

नई दिल्ली स्थित काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक (मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम) तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, "नोटबंदी के कारण स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट संभावित 12 फीसदी से बढ़कर 19 फीसदी हो गई (सालाना आधार पर)। हालांकि अब स्मार्टफोन लोगों की जरूरत बन गया है, इसलिए लोग किसी भी हालत में इसे खरीदेंगे और हमारा अनुमान है कि साल 2017 में स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी आएगी।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement