Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डाउन हो जाती है? आजमाएं ये ट्रिक्स

आजकल स्मार्टफोन शौक से कहीं ज्यादा जरूरत की चीज बन गया है। हममें से हर कोई चाहता है कि उसके पास एक ऐसा स्मार्टफोन हो जिसमें मेमरी से लेकर बैटरी तक सबकुछ दमदार हो।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 28, 2017 14:47 IST
Representational Image- India TV Hindi
Representational Image

नई दिल्ली: आजकल स्मार्टफोन शौक से कहीं ज्यादा जरूरत की चीज बन गया है। हममें से हर कोई चाहता है कि उसके पास एक ऐसा स्मार्टफोन हो जिसमें मेमरी से लेकर बैटरी तक सबकुछ दमदार हो। लेकिन अफसोस की बात यह है कि मार्केट में अधिकांश स्मार्टफोन्स की बैटरी फीचर फोन के मुकाबले काफी जल्दी खत्म होती है। इसीलिए जरूरी है कि स्मार्टफोन्स को थोड़ा संभलकर चलाया जाए। आईए, हम आपको बताते हैं कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं...

फोन को वाइब्रेशन पर रखने से परहेज करें

सबसे पहले तो अपने फोन को वाइब्रेशन की बजाय रिंगटोन पर रखने की आदत डालें। आपको बता दें कि फोन को रिंगटोन के मुकाबले वाइब्रेशन मोड में रखने पर कहीं ज्यादा बैटरी खर्च होती है। इसलिए यदि जरूरी न हो तो फोन को वाइब्रेशन मोड पर रखने से परहेज करें।

न करें ऐसे वॉलपेपर्स का इस्तेमाल
फोन पर मूविंग इमेज वाले वॉलपेपर लगाने से भी ज्यादा बैटरी खर्च होती है। दहाड़ता हुआ भाग या झर-झर बहता झरना स्क्रीन पर तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन ये लाइव वॉलपेपर आपकी बैटरी को भी काफी रफ्तार से खर्च कर रहे होते हैं। इनके बजाय यदि आप डार्क कलर या ब्लैक कलर का वॉलपेपर लगाएंगे तो बैटरी कम खर्च होगी।

लोकेशन ट्रैकर को ऑफ रखें
फोन में कई ऐसे ऐप होते हैं जो आपकी लोकेशन ट्रैक करते रहते हैं। कई बार हम भूलकर या आदतन इसे लगातार ऑन रखते हैं जिसकी वजह से हमारे फोन की बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ध्यान रखें कि जरूरत न होने पर लोकेशन ट्रैकर को ऑफ रखें, आपकी बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी।

...तब करें फ्लाइट मोड का इस्तेमाल
कई बार आपके सामने ऐसी स्थिति आई होगी कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने वाली होती है और आपके पास उसे चार्ज करने की सुविधा नहीं होती। ऐसे में आपको अपने पोन को एयरप्लेन मोड पर डाल देना चाहिए। ऐसा करके आप बैटरी बचा सकते हैं।

ऐप्स का लेटेस्ट वर्जन यूज करें
यदि आप समय-समय पर अपने फोन में इंस्टॉल किए गए ऐप्स को अपडेट नहीं करते हैं तो भी आपकी बैटरी लाइफ कम होती है। ऐप्स को अपडेट करने का काम भले हो थोड़ा बोझिल हो लेकिन इससे आपकी फोन की बैटरी चकाचक रहती है क्योंकि ऐप्स के नए वर्जन अक्सर कम पावर सोखने वाले होते हैं। इसलिए अपने स्मार्टफोन के ऐप्स को बराबर अपडेट करते रहें।

होम स्क्रीन पर कम आइकन्स रखें
फोन की होम स्क्रीन पर ऐप्स के कम से कम आइकन्स रखें। जिन ऐप्स का आप कभी-कभार ही इस्तेमाल करते हैं, उन्हें होम स्क्रीन पर न ही रखें तो बेहतर है। ऐसे ऐप्स को मेन्यू में जाकर खोलना सही रहेगा। इस तरह से आपकी बैटरी लाइफ भी लंबी होगी।

ब्राइटनेस को इतना रखें
सबसे ज्यादा बैटरी आपके फोन की स्क्रीन ही चूसती है। स्क्रीन जितनी बड़ी, जितनी चमकदार और जितने हाई रेजॉल्यूशन की होगी, यह उतनी ही बैटरी खाएगी। ऐसे में आप अपने फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, और यदि आपके फोन में ऑटो मोड नहीं है तो ब्राइटनेस को 50 पर्सेंट के आस-पास रख सकते हैं। इस तरह कम बैटरी खर्च होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement