Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्राकृतिक आपदा: बचाव और राहत के लिए फेसबुक का स्पेशल टूल

सोशल मीडिया पोर्टल फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में प्रभावी बचाव व राहत कार्यों में मदद के लिए विशेष टूल पेश किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 09, 2017 17:30 IST
Facebook- India TV Hindi
Facebook

नयी दिल्ली: सोशल मीडिया पोर्टल फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में प्रभावी बचाव व राहत कार्यों में मदद के लिए विशेष टूल पेश किया है। अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) और गैर सरकारी संगठन ‘सीड्स इन इंडिया’ से हाथ मिलाया है। फेसबुक किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में इन एजेंसी को इस टूल की पेशकश करेगी। 

इसके तहत फेसबुक ‘डिजास्टर मैप डेटा’ की पेशकश करेगी जिसमें प्रभावित इलाके में फेसबुक उपयोग करनेवालों की आवाजाही और उपस्थिति की जानकारी मिल सकेगी। फेसबुक के प्रमुख प्रोग्राम रितेश मेहता ने कहा कि इन पहलों का उद्देश्य देश में किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रभावी राहत व बचाव कार्य में मदद करना है। इससे इस तरह के संकट से पहले व बाद में संगठनों के पास सटीक जानकारी रहेगी। 

कंपनी ने डिजास्टर मैप सुविधा को जून में वैश्विक स्तर पर पेश किया ​था। वह इन उपायों या समाधान को पेरू व अमेरिका में कार्यान्वित कर चुकी है। फेसबुक में प्रबंधक पब्लिक पालिसी रिसर्च छाया नायक ने कहा कि इन समाधानों के विकास के लिए भारत से काफी जानकारी मिली। फेसबुक सुरक्षा जांच फीचर पहले ही उपलब्ध करवा चुकी है। वह भारत में पहला आपदा बचाव सम्मेलन एनडीएमए के साथ मिलकर आयोजित कर रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement