ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Wow: अब वायरलेस स्टीकर से चार्ज होगा आपका मोबाइल फोन

Wow: अब वायरलेस स्टीकर से चार्ज होगा आपका मोबाइल फोन

अब आपके फोन को चार्ज करने के लिए एक नई टेक्नॉलजी आ चुकी है। जी हां, अब आप अपने मोबाइल फोन को बिना किसी तार का इस्तेमाल किए भी चार्ज कर सकेंगे।

Khabarindiatv.com [Updated:05 Jan 2017, 5:27 PM IST]
EnergySquare- Khabar IndiaTV
EnergySquare

न्यूयॉर्क: अब आपके फोन को चार्ज करने के लिए एक नई टेक्नॉलजी आ चुकी है। जी हां, अब आप अपने मोबाइल फोन को बिना किसी तार का इस्तेमाल किए भी चार्ज कर सकेंगे। इससे ऐसे गैजेट्स भी चार्ज किए जा सकेंगे, जिनमें वायरलेस चार्जिग की सुविधा नहीं दी गई है। यानी की यदि आपको पास ऐपल का आईफोन या फिर आईपैड है, तो भी आपको अपने गैजेट को चार्ज करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

टेक से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस वायरलेस चार्जर को फ्रांस के स्टार्ट-अप ने विकसित किया है। इसका नाम एनर्जीस्क्वेयर है। कंपनी ने इसे लास वेगस में सीईएस व्यापार शो के दौरान भी दिखाया था। एनर्जीस्क्वेयर में एक चार्जिग पैड और एक स्टीकर है, जिसे एक गैजेट के पीछे लगाया जाता है। स्टीकर माइक्रो-यूएसबी, यूएसबी-सी या लाइटिंनिंग के साथ दो इलेक्ट्रोड को सपोर्ट है, जिससे गैजेट चार्जिग पोर्ट से जुड़ा होता है। एक बार गैजेट के पैड पर रखे जाने के बाद चार्जिग शुरू हो जाती है।

वीडियो में देखें, कैसे काम करता है यह अनोखा चार्जर:

स्टीकर की एक दिक्कत यह है कि यह आपके फोन या टैबलेट के चार्जिग पोर्ट को ढंक लेता है और यदि आप उसे सामान्य तरीके से चार्ज करना चाहते हैं तो स्टीकर को हटाने की जरूरत होती है। कंपनी ने इस दोष को स्वीकार किया है और वादा किया कि अपग्रेडेड वर्जन में इसके पीछे तरफ एक पोर्ट शामिल होगा। एनर्जीस्क्वेयर की कीमत 89 डॉलर (लगभग 6 हजार रुपये) है। इसमें एक चार्जिग पैड और 5 स्टीकर शामिल है।

You May Like