Friday, April 26, 2024
Advertisement

कमाल! सिर्फ 5 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाएगी इस स्मार्टफोन की बैटरी

एक इजरायली स्टार्टअप के दावे पर यकीन करें तो अगले साल तक एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च हो जाएगा, जिसकी बैटरी ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 14, 2017 16:55 IST
Storedot | Photo Storedot- India TV Hindi
Storedot | Photo Storedot

नई दिल्ली: एक स्टार्टअप के दावे के मुताबिक अगले साल तक एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च हो जाएगा, जिसकी बैटरी ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। यह टेक्नोलॉजी सबसे पहले साल 2015 में दुनिया के सामने पेश की गई थी। तब स्टोरडॉट नाम के इजरायली स्टार्टअप ने अपनी फ्लैशबैटरी को लास वेगस के CES में दिखाया था।

स्टोरडॉट के CEO डोरोन मिसर्डफ के मुताबिक, 'इस स्मार्टफोन का उत्पादन साल 2018 में कभी भी शुरू हो जाएगा।' हालांकि, कई विशेषज्ञों को स्टोरडॉट के इस दावे पर यकीन नहीं हो रहा है। इससे पहले भी कई कंपनियों ने इस तरह के दावे किए हैं। स्टोरडॉट से पहले 2014 में प्रोन्तो नाम की कंपनी ने भी 5 मिनट में फोन चार्ज करने की बात कही थी। हालांकि अभी तक कोई ऐसी बैटरी सामने नहीं आई जो इतने कम समय में फुल चार्ज होकर लगातार परफॉर्म कर सके।

वहीं, अप्रैल 2017 में कुछ ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं कि वैज्ञानिक अब एक ऐसी बैटरी के निर्माण पर काम कर रहे हैं जिसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। वैज्ञानिक इस बैटरी को कुछ इस तरह डिजाइन करना चाहते हैं कि यह सौर ऊर्जा से ही फुल चार्ज हो जाए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement