Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका, यूके और भारत में टीवी के दर्शकों में भारी गिरावट

टीवी पर कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों की संख्या पिछले एक साल में 52 प्रतिशत से गिरकर 23 प्रतिशत हो गई है क्योंकि अब वे अपने पसंदीदा कार्यक्रम लैपटॉप और स्मार्टफोन पर देखना पसंद करते हैं।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: April 25, 2017 14:39 IST
अमेरिका, यूके और भारत...- India TV Hindi
अमेरिका, यूके और भारत में टीवी के दर्शकों में भारी गिरावट

मुंबई: टीवी पर कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों की संख्या पिछले एक साल में 52 प्रतिशत से गिरकर 23 प्रतिशत हो गई है क्योंकि अब वे अपने पसंदीदा कार्यक्रम लैपटॉप और स्मार्टफोन पर देखना पसंद करते हैं।

26 देशों के 26000 उपभोक्‍ताओं शामिल हुए सर्वे में

एक्सचेंजर द्वारा 26 देशों में 26000 उपभोक्ताओं पर कराए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार, उपभोक्ता लैपटॉप, डेस्कटॉप निजी कम्प्यूटर और स्मार्टफोन पर टीवी कार्यक्रम देखना अधिक पसंद करते हैं। Apple के iPhone पर मिल रही है 20,000 रुपये की छूट, जानें कहां

42 फीसदी दर्शक डिजिटल डिवाइस पर टीवी देखना पसंद करते हैं
रिपोर्ट में कहा गया है, 10 में से चार से अधिक उपभोक्ताओं 42 प्रतिशत ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम लैपटाप या डेस्कटॉप पर देखना अधिक पसंद करेंगे। पिछले साल सर्वेक्षण में 32 प्रतिशत लोगों ने यह बात कही थी।

मोबाइल स्‍क्रीन दर्शकों की बढ़ी पसंद
पिछले साल 10 प्रतिशत की तुलना में इस साल करीब 13 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम अपने स्मार्टफोन पर देखने को वरीयता देंगे।

हर पांच में से 1 दर्शक टीवी पर खेल देखना पसंद करता है
हालिया सर्वेक्षण में कहा गया है कि पिछले साल के 38 प्रतिशत उपभोक्ताओं की तुलना में इस साल पांच में से एक उपभोक्ता 19 प्रतिशत अब टीवी पर खेल देखना पसंद करते हैं।

अमेरिका, यूके और भारत में दर्शक संख्‍या का हुआ बड़ा नुकसान
रिपोर्ट के अनुसार भारत में टीवी पर कार्यक्रम देखना पसंद करने वाले लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। इस संख्या में 78 प्रतिशत (47 प्रतिशत से गिरकर 10 प्रतिशत) की गिरावट आई है। अमेरिका में इस मामले में 57 प्रतिशत और ब्रिटेन में 55 प्रतिशत की गिरावट आई है।

इंटरनेट की बढ़ती पहुंच: एक्सेंचर इंडिया के प्रबंध निदेशक आदित्य चौधरी ने कहा कि वाईफाई और ब्रॉडबैंड की मदद से खासकर मोबाइल की वजह से बढ़ती इंटरनेट की पहुंच के कारण यह रुझान बढ़ा है। अब WhatsApp बोलकर सुनाएगा पिछले मेसेज, जानिए कैसे!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement