1. Home
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. सस्ता ही नहीं अच्छा भी चाहिए, आखिर फ्रीडम 251 स्मार्टफोन का जादू क्यों चला?

सस्ता ही नहीं अच्छा भी चाहिए, आखिर फ्रीडम 251 स्मार्टफोन का जादू क्यों चला?

सस्ते फोन का जुनून भारत में लोगों को कैसे लुभाता है इस बात को समझने के लिए फ्रीडम 251 का बुकिंग आंकड़ा देखकर समझा जा सकता है। महज कुछ दिनों पहले रिंगिंग बेल्स नाम की

India TV Tech Desk [Updated:20 Feb 2016, 10:57 PM IST]
सस्ता ही नहीं अच्छा भी चाहिए, आखिर फ्रीडम 251 स्मार्टफोन का जादू क्यों चला?

सस्ते फोन का जुनून भारत में लोगों को कैसे लुभाता है इस बात को समझने के लिए फ्रीडम 251 का बुकिंग आंकड़ा देखकर समझा जा सकता है। महज कुछ दिनों पहले रिंगिंग बेल्स नाम की जिस कंपनी का कोई नाम नहीं जानता था, उसके फ्रीडम 251 स्‍मार्टफोन की बुकिंग पिछले 24 घंटे में 6 करोड़ 17 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। यह बुकिंग भी ऐसे समय में लोगों ने कराई है जब कंपनी की साख, उसके रजिस्‍ट्रेशन और फोन निर्माण की कंपनी के बनने की प्रक्रिया अभी शुरू भी नहीं हुई है। इन सब बातों को जानने के बावजूद देश में लगभग 6.17 करोड़ लोगों ने अपने लिए फ्रीडम 251 नाम का फोन मात्र 251 रुपए में बुक करा लिया है।

दरअसल फ्रीडम 251 मोबाइल की दुनिया में किसी सनसनी से कम नहीं है। महंगाई के दौर में सस्ते फोन की चाहत रखने वाले भारतीयों की एक बड़ी तादाद है, जो इस तरह के फोन को खरीदने की चाहत रखती है और बुकिंग के आकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं। दरअसल सस्‍ते फोन की आहट पर अधिक हैरान होने वाली बात नहीं होनी चाहिए, क्‍योंकि भारत में सस्‍ते चीनी सामान जिनकी क्‍वालिटी पर भी सवाल उठते रहे हैं, भारतीय बाजार में जबरदस्‍त डिमांड के साथ लोगों की पसंद बनते रहे हैं, इसमें बच्‍चों के सस्ते खिलौने हों या फिर अन्य उत्पाद।

फोन की उपयोगिता जरूरी है और कुछ दिन बाद आप उसे बदल भी सकते हैं, आज का यूथ महंगे फोन को भी 6 माह से साल भर के अंदर बदलने के लिए जाना जाता है ऐसे में 251 रुपए में अगर कोई मोबाइल 6 माह भी चल जाए, तो कोई क्‍यों ना खरीदने का आर्डर करें। आप यहां सवाल उठा सकते हैं कि जितने में किसी फोन का मेमोरी कार्ड नहीं आ सकता उतने में आपको एक कंपनी मोबाइल फोन देने का वायदा कर रही है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्‍या रिंगिंग बेल्स 6.17 करोड़ लोगों को जिन्‍होंने फोन बुक कराया है, तय समय सीमा में फोन उपलब्‍ध करा सकेगी?

ब्राडेंड कपड़े और बेहतरीन ब्रांड की कार की चाहत रखने वाला आज का युवा भी सस्‍ते फोन की चाहत से बच नहीं सका, यह थोड़ा हैरान करता है लेकिन एक बात की तरफ संकेत भी करता है कि अगर कुछ बेहतर प्रोडक्‍ट थोड़ा कम कीमत में लाया जाए तो लोग उसे पसंद करते हैं। हालांकि आकाश टैबलेट और टाटा नैनो का उदाहरण उतना सफल नहीं रहा है, लेकिन जरा एक बार सोचकर देखिए इस देश में बीपीएल कार्ड रखने वाले वास्‍तविक गरीब आदमी के लिए सस्‍ते फोन आने की खबर कितनी सुखद लगती होगी। फ्रीडम 251 अगर वास्‍तविकता बन सका तो यह एक बड़ी बात होगी।

You May Like