ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. रिव्यूज़ और कंपेयर
  5. Mobile Review: Coolpad Note 3 में 5.5-इंच स्क्रीन के साथ हैं औऱ भी जबर्दस्त फीचर्स, जानिए

Mobile Review: Coolpad Note 3 में 5.5-इंच स्क्रीन, 13 मेगापिक्सल कैमरा के साथ हैं और भी जबर्दस्त फीचर्स, जानिए

कूलपैड नोट 3 की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो वह है इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर। इस फीचर की मदद से आप फोन को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं, तो अब लंबे घुमावदार पासवर्ड

Manoj Sharma [Updated:20 Jan 2016, 11:55 PM IST]
Coolpad Note 3 has finger print scanner and more features- Khabar IndiaTV
Coolpad Note 3 has finger print scanner and more features

कूलपैड नोट 3 की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो वह है इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर। इस फीचर की मदद से आप फोन को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं, तो अब लंबे घुमावदार पासवर्ड याद करने की झंझट से आपको मिल जाएगी मुक्ति। कूलपैड नोट 3 का फिंगरप्रिंट स्कैनर 360 डिग्री के फिंगर रोटेशन को सपोर्ट करता है और काफी तेज़ी से फिंगरप्रिंट को पहचान लेता है। आपका फोन आपकी उंगली की रेखाओं को याद कर लेगा और जैसे ही आप कूलपैड की स्क्रीन पर अपनी उंगली टच करेंगे, आपका फोन अनलॉक हो जाएगा। आपके अलावा कोई इसे खोल नहीं पाएगा। यह खास फीचर अब तक सिर्फ 20,000 या उससे महंगे हैंडसेट्स में ही उपलब्ध था।

मोबाइल फोन बनाने वाली दुनिया की 6 सबसे बड़ी कंपनियों में से एक कूलपैड ने कूलपैड नोट 3 को जुलाई के महीने में चीन में लॉन्च किया था और वहां कंपनी इसे करीब 9,300 रुपए (CNY 899) में बेच रही है, लेकिन भारत में इसे सिर्फ 8,999 रुपए में लॉन्च किया गया।

आइए अब आपको बताते हैं कि कूलपैड नोट 3 में कंपनी ने क्या-क्या फीचर्स दिए हैं -

सबसे पहले इसके सॉफ्टवेयर की बात करते हैं

कूलपैड नोट 3 का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड के लॉलीपॉप 5.1 पर आधारित है। इसके ऊपर कंपनी की अपनी UI 6.0 की लेयर है। ये सॉफ्टवेयर डिवाइस का नेविगेशन बहुत आसान बनाते हैं। आप एक एप्लिकेशन से दूसरी एप्लिकेशन तक बहुत आसानी से पहुंच जाते हैं।

अब हम आपको कूलपैड नोट 3 की स्क्रीन के बारे में बताते हैं

कूलपैड नोट 3 में 5.5-इंच की स्क्रीन लगी है, जो आपको 720*1280 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ हाई डेफिनिशन डिस्प्ले देता है। बड़ी स्क्रीन का फायदा यह है कि आप इस पर गेम्स खेल सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं और यहां तक कि ऑफिस की एक्सेल फाइल्स पर भी काम कर सकते हैं।

अब हम आपको बताते हैं कूलपैड नोट 3 में लगे प्रोसेसर के बारे में

कूलपैड नोट 3 में मीडियाटेक कंपनी का 64 बिट (MT6753) का प्रोसेसर लगा है, जो हैंडसेट को 1.3 गीगाहर्टज़ की स्पीड देता है। अब बहुत से लोग पूछेंगे कि 64 बिट प्रोसेसर का मतलब क्या होता है? तो हम उनको बता दें कि 64 बिट प्रोसेसर का मतलब होता है कि जो प्रोसेसर इस हैंडसेट में इस्तेमाल किया गया है, वह फोन में लगी 3 जीबी की रैम, ज़्यादा मेमोरी, हैवी गेम्स और बेहतर कैमरा फीचर्स को ठीक से काम करने में मदद देता है। यदि यही फीचर्स 32 बिट प्रोसेसर में लगा दिए जाएं, तो कुछ फीचर्स ठीक से काम नहीं करेंगे या फोन हैंग करेगा, लेकिन कूलपैड नोट 3 में ये सभी फीचर्स एकदम मक्खन की तरह समूद काम करते हैं।

आइए अब बात करते हैं कूलपैड नोट 3 में लगे कैमरा की

कूलपैड नोट 3 में ऑटोफोकस और LED फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा लगा है। इस कैमरे से आप बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं। मैंने खुद इस कैमरे के सनलाइट में औऱ कम लाइट में फोटो खींची और मैं कह सकता हूं कि कूलपैड नोट 3 में लगा रियर कैमरा और फ्लैश अपनी कैटेगरी में सबसे बेहतरीन में से एक हैं। स्मार्टफोन में सेल्फी खींचने और वीडियो चैटिंग के शौकीनों के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो रियर कैमरे की तरह ही बेहतरीन आउटपुट देता है। बेहतर इमेज क्वालिटी के लिए इस स्मार्टफोन के रियर और फ्रंट, दोनों कैमराज़ में सीमोज़ (CMOS) इमेज सेंसर भी लगा है।

coolpad note 3 with box and charger

अब हम आपको बताते हैं कूलपैड नोट 3 की बैटरी के बारे में

कूलपैड नोट 3 में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। हमने खुद इस हैंडसेट को एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया और उस दौरान काफी इस्तेमाल करने पर भी फोन ने डेढ़ दिन का बैटरी बैकअप दिया, जो इस फोन के हाईटेक फीचर्स को देखते हुए काफी अच्छा है।

इस डिवाइस के मेमोरी फीचर की बात करें, तो इसमें 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। हैंडसेट दो कलर वैरिएंट में उपलब्ध है – ब्लैक एंड व्हाइट। यह फोन 4जी एलटीई नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

हमारा फैसला

अगर आप फिंगर प्रिंट सेंसर वाला फोन लेना चाहते हैं, मल्टीटास्किंग में मददगार प्रोसेसर चाहते हैं, 3 जीबी रैम आपको आकर्षित करती है, तो कूलपैड नोट 3 आपको ज़रूर पसंद आएगा। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को लेकर परेशान रहते हैं, तो कूलपैड ने आपको 3000 एमएएच की बैटरी दी है, जो काफी अच्छा बैटरी बैकअप देती है। स्मार्टफोन से फोटो खींचने के शौकीनों के लिए कूलपैड ने 13 मेगापिक्सल का बेहतरीन कैमरा बहुत ही इफेक्टिव फ्लैश के साथ दिया गया है। इस फोन से आप कम रोशनी में भी अच्छी क्वालिटी की फोटो खींच सकते हैं। इस स्मार्टफोन की कीमत को देखते हुए इसके फीचर्स और परफॉर्मेंस इस प्राइस रेंज के अन्य फोन्स के मुकाबले काफी अच्छा है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे कि अगर आप 10 हज़ार से कम की रेंज में फिंगरप्रिंट स्कैनर औऱ 5.5-इंच स्क्रीन वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो कूलपैड नोट 3 एक शानदार विकल्प है।

You May Like