1. Home
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Mobile Review: Asus ZenFone Max - बेहतरीन बैटरी, बड़ी स्क्रीन, शानदार कैमरा, कीमत सिर्फ 9,999 रुपये

Mobile Review: Asus ZenFone Max - बेहतरीन बैटरी, बड़ी स्क्रीन, शानदार कैमरा, कीमत सिर्फ 9,999 रुपये

अगर आपको अपना स्मार्टफोन दिन में कई बार चार्ज करना पड़ता है, तो ताइवान की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एसुस आपके लिए लाई है, एसुस ज़ेनफोन मैक्स। इस स्मार्टफोन में लगी है 5000 एमएएच

Manoj Sharma [Updated:23 Jan 2016, 7:37 PM]
Mobile Review: Asus ZenFone Max - बेहतरीन बैटरी, बड़ी स्क्रीन, शानदार कैमरा, कीमत सिर्फ 9,999 रुपये - India TV

अगर आपको अपना स्मार्टफोन दिन में कई बार चार्ज करना पड़ता है, तो ताइवान की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एसुस आपके लिए लाई है, एसुस ज़ेनफोन मैक्स। इस स्मार्टफोन में लगी है 5000 एमएएच की बैटरी और इसकी कीमत है सिर्फ 9,999 रुपये। बड़ी बैटरी वाले एक अन्य स्मार्टफोन जियोनी एम5 के मुकाबले यह बहुत ही सस्ता है। आइए रिव्यू करते हैं बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन्स की कैटेगरी के एक बेहतरीन विकल्प की।

आइए बात करते हैं एसुस ज़ेनफोन मैक्स की बैटरी की

बेहद पतले फ्रेम वाले ज़ेनफोन मैक्स को देखकर आसानी से यह विश्वास नहीं होता कि इसमें 38 दिनों तक फोन को चालू रखने की क्षमता वाली 5000 एमएएच की लिथिअम पॉलिमर बैटरी लगी है। इतना ही नहीं इस फोन को ज़रूरत पड़ने पर पॉवरबैंक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि एसुस ज़ेनफोन मैक्स में लगी 5000 एमएएच की बैटरी 37.6 घंटे 3जी टॉक टाइम, वाई-फाई वेब ब्राउजिंग पर 32.5 घंटे और 72.9 घंटे प्लेबैक म्यूजिक या 22.6 घंटे वीडियो प्लेबैक देने में सक्षम है।

अब बात करते हैं एसुस ज़ेनफोन मैक्स के कैमरा क्वालिटी की

एसुस ने इस फोन में 13-मेगापिक्सल का पिक्सलमास्टर कैमरा दिया है, जिसका एफ/2.0 एपेर्चर का लेंस हाई रेज़ोल्यूशन की फोटो वास्तविक रंगों के साथ खींचता है। कैमरे में लगा बेहद तेज़ लेज़र ऑटो-फोकस इससे खींची गई फोटो को ब्लर होने से बचाता है और इमेज स्टेबलाईजेन की क्वालिटी को बढ़ाता है। ज़ेनफोन मैक्स में लो-लाइट मोड पिक्सल मर्जिंग तकनीक का इस्तेमाल करके अंधेरे में या कम लाइट में 400 फीसदी ब्राइट फोटो खींचता है। इसकी ड्यूल-टोन फ्लैश अंधेरे में काफी अच्छा काम करती है।

एसुस ने इस स्मार्टफोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है, जिससे आप इस डिवाइस पर वीडियो चैट कर सकते हैं और अच्छी क्वालिटी की सेल्फी भी ले सकते हैं। एसुस में लगे फ्रंट और बैक, दोनों ही कैमरों से आप अच्छी क्वालिटी के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अब हम आपको बताते हैं एसुस ज़ेनफोन मैक्स के प्रोसेसर के बारे में

प्रोसेसर के मामले में यह स्मार्टफोन कुछ कमज़ोर लगता है, क्योंकि आजकल शियाओमी एमआई4आई या कूलपैड नोट 3 जैसे 10-12,000 रुपये की कीमत वाले फोन्स में ओक्टाकोर प्रोसेसर लगे होते हैं, लेकिन एसुस ज़ेनफोन मैक्स में क्वाडकोर प्रोसेसर लगा है। मगर बहुत हैवी गेम्स या एप्लिकेशन्स को छोड़ दिया जाए, तो एसुस ज़ेनफोन मैक्स में लगा क्वालकॉम 410 स्नैपड्रैगन क्वाडकोर प्रोसेसर वैसे अच्छी–खासी परफोर्मेंस देता है औऱ आप इस डिवाइस पर मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें रैम 2 जीबी की है औऱ इंटरनल मेमोरी 16 जीबी है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

आइए अब बात करते हैं एसुस ज़ेनफोन मैक्स के लुक और डिजाइन की

एसुस ने ज़ेनफोन मैक्स को काफी खूबसूरत डिज़ाइन दिया है। फोन के चारों तरफ चमचमाती मैटेलिक फिनिश दी गई है और बैक कवर में स्मूथ फिनिश दी गई है, जो फोन को अच्छे लुक्स के साथ-साथ अच्छी ग्रिप भी देता है। खासतौर से ब्लैक वैरिएंट को लैदर फिनिशिंग दी गई है। यह फोन ब्लैक और व्हाइट कलर्स में उपलब्ध है। ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट दिया गया है, जबकि माइक्रो-यूएसबी पोर्ट डिवाइस के नीचे की तरफ दिया गया है। वॉल्यूम औऱ पॉवर बटन हैंडसेट के राइटहैंड साइड में दिए गए हैं।

फोन में रिमूवेबल बैटरी नहीं है, लेकिन आप बैकपैनल को हटाकर सिम और माइक्रो एसडी कार्ड को फोन में लगा सकते हैं। डिवाइस में कैमरा और फ्लैश ऊपर की तरफ लगे हैं।

अब हम बात करते हैं एसुस ज़ेनफोन मैक्स के डिस्प्ले की

इस स्मार्टफोन में 5.5-इंच की एचडी स्क्रीन लगी है। एसुस को फोन्स शानदार डिस्प्ले के लिए जाने जाते हैं, लेकिन अपनी कैगेटरी के अन्य फोन्स के मुकाबले एसुस ज़ेनफोन मैक्स की पिक्सल डेनसिटी कम है और स्क्रीन में फोटो की डिटेल बहुत अच्छी नहीं आती।

एसुस ज़ेनफोन मैक्स में लगा है लेटेस्ट एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर

एसुस का यह फोन एंड्राइड के लॉलीपॉप 5.0 ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर पर चलता है, जिसके ऊपर कंपनी ने अपने सॉफ्टवेयर ज़ेनयूआई की लेयर लगाई है, जो इस स्मार्टफोन के यूज़र को बेहतरीन यूज़र एक्सपीरिएंस देती है।

हमारा फैसला

अगर आप पॉवरबैंक अपने साथ नहीं रखना चाहते, मगर अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक, ट्विटर, ई-मेल, व्हाट्सएप और ब्राउजिंग करना चाहते हैं, साथ में यू-ट्यूब वीडियोज़ और गेम्स का मज़ा भी लेना चाहते हैं, तो एसुस ज़ेनफोन मैक्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके स्पेसिफिकेशन्स कागज़ पर बहुत ज़्यादा अच्छे नहीं लगते, मगर इस स्मार्टफोन की कीमत को देखते हुए यह बहुत बुरा भी नहीं है। इसकी कॉल क्वालिटी अच्छी है, 13-मेगापिक्सल कैमरा से आप अच्छी फोटो खींच सकते हैं, 1080 पिक्सल क्वालिटी के वीडियो भी बना सकते हैं, मगर इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसकी 5000 एमएएच बैटरी ही है, हालांकि बड़ी बैटरी की वजह से फोन थोड़ा भारी भी हो गया है। मगर कुल मिलाकर इस प्राइस रेंज में बेहतरीन बैटरी बैकअप के साथ एसुस ज़ेनफोन मैक्स का लुक-डिज़ाइन, कैमरा और परफोर्मेंस ठीकठाक है।

Write a comment
samvaad