Saturday, May 11, 2024
Advertisement

विश्व कुश्ती चैम्पियशिप: भारत की ख़राब शुरुआत, चारों पहलवान हारे

यहां खेली जा रही विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत का पहला दिन खराब रहा। सोमवार को भारत के चार पहलवान मैट पर उतरे, लेकिन एक भी पहलवान पहले दौर से आगे नहीं जा सका।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: August 22, 2017 8:03 IST
Hardeep Singh- India TV Hindi
Hardeep Singh

पेरिस: यहां खेली जा रही विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत का पहला दिन खराब रहा। सोमवार को भारत के चार पहलवान मैट पर उतरे, लेकिन एक भी पहलवान पहले दौर से आगे नहीं जा सका। चैम्पियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन स्पर्धा में भारत के योगेश, गुरप्रीत सिंह, रवींद्र खत्री और हरदीप ने हिस्सा लिया, लेकिन सभी को पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय पहलवानों को हराने वाले खिलाड़ी फाइनल में जगह बना पाते, तो भारतीय खिलाड़ियों को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिल सकता था और उनके पास रेपचेज मुकाबले जीतकर कांस्य पदक अपने नाम कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

71 किलोग्राम भारवर्ग में ग्रीको रोमन कुश्ती में भारत के योगेश पहले दौर में ही हार गए। उन्हें इसी वर्ष दिल्ली में आयोजित सीनियर एशियाई चेम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता जापान के पहलवान ताकेशी इजिमी ने 3-1 से पराजित किया।

एशियन चैम्पियन इजिमी ने इसके बाद दूसरे दौर में तुर्की के पहलवान को हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वर्ष 2016 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जितने वाले मैसिडोनिया के डेनियल कातारागा से (11-1 अंक) तकनीकी श्रेष्ठता से हार गए। इस तरह भारत की चुनौती इस वर्ग में समाप्त हो गई।

85 किलोग्राम भार वर्ग में ग्रीको रोमन कुश्ती में भारत के ओलम्पियन पहलवान रवींद्र अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे। स्पर्धा के पहले ही मुकाबले में उनको हंगरी के विक्टर लोरिंस्ज ने मात्र 2 मिनट 31 सेकेंड में 8-0 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर बुरी तरह पराजित कर दिया।

98 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के हरदीप अपना पहला मुकाबला लिथुआनिया के 25 वर्षीय लउरिनाइटिस विलियस से 5-2 से हार गए। विलियस तीसरे दौर में उजबेकिस्तान के रुस्तम अससकलोव से 3-1 से पराजित हो गए। इस तरह 98 किलो ग्रोको रोमन में भी भारतीय चुनौती समाप्त हो गई।

75 किलोग्राम ग्रीको रोमन कुश्ती में भारत की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों-2016 के स्वर्ण पदक विजेता गुरप्रीत सिंह पहला मुकाबला जॉर्जिया के मिंडला सुलुकिडली से 5-1 स्कोर से हार गए। उसके बाद जॉर्जिया के पहलवान ने अमेरिका के मेसन टाइलर व फ्रांस के सामी सलमा को हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वह बेलारूस के कजबेक किलोऊ से हार गए और भारत की चुनौती समाप्त हो गई।

इस चैम्पियनशिप में मंगलवार का दिन ग्रीको रोमन कुश्ती का अंतिम दिन है और मंगलवार को 59 किलोग्राम भारवर्ग में ज्ञानेंद्र, 66 किलोग्राम भारवर्ग में रविंदर, 80 किलोग्राम भारवर्ग में हरप्रीत और 130 किलोग्राम भारवर्ग में नवीन मैट पर उतरेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement