Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियन ओपन: वीनस को हरा सेरेना ने जीता 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब

मौजूदा दशक में पहली बार विश्व टेनिस जगत को किसी ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में शनिवार को विलियम्स बहनें एक-दूसरे को चुनौती देती नजर आईं।

IANS IANS
Published on: January 28, 2017 18:26 IST
Venus Williams and Serena Williams | Getty Images- India TV Hindi
Venus Williams and Serena Williams | Getty Images

मेलबर्न: मौजूदा दशक में पहली बार विश्व टेनिस जगत को किसी ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में शनिवार को विलियम्स बहनें एक-दूसरे को चुनौती देती नजर आईं। मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर अरेना में खचाखर्च भरे दर्शकों के बीच पूरे 7 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेलने उतरीं वीनस एक बार फिर छोटी बहन सेरेना की चुनौती को पार नहीं कर सकीं। सेरेना ने वीनस को सीधे सेटों में हराते हुए करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और ओपन एरा में जर्मनी की महान खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ के 22 खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सेरेना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मुकाबले में वीनस को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दिया। बहनों का बीच हुई खिताबी भिडंत एक घंटे 21 मिनट तक चली। सेरेना ओपन एरा में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। ओपन एरा की शुरुआत 1968 से हुई थी जब एमैच्योर खिलाड़ियों के साथ पेशेवर खिलाड़ियों को भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में खेलने की मंजूरी दी गई थी। इससे पहले सिर्फ एमैच्योर टेनिस खिलाड़ी ही ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेलते थे। सेरेना अब मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब के सार्वकालिक रिकॉर्ड से एक कदम दूर हैं। कोर्ट ने एमैच्योर और ओपन एरा को मिलाकर कुल 24 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खिताब अपने नाम किए हैं।

Venus Williams and Serena Williams | Getty Images

Venus Williams and Serena Williams | Getty Images

वीनस विलियम्स और सेरेना विलियम्स। (Getty Images)

खिताबी जीत के साथ वर्ष की शुरुआत करते हुए सेरेना फिर से विश्व रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गईं। जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सेरेना को मात देकर टॉप पर आई थीं। दोनों बहनें नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में एक-दूसरे के सामने थीं, जिसमें सातवीं बार सेरेना विजेता बनीं। वीनस सिर्फ 2 बार ही ग्रैंड स्लैम फाइनल में सेरेना को मात देने में सफल रही हैं। इसी के साथ सेरेना ने वीनस के पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपने को भी तोड़ दिया। वीनस 2003 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची थीं। उस समय भी वीनस को खिताबी मुकाबले में सेरेना के हाथों मात खानी पड़ी थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement