Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियन ओपन: नडाल को हरा फेडरर ने जीता 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब

विश्व के महानतम टेनिस खिलाड़ियो में शुमार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन का मेन्स सिंगल्स खिताब जीत लिया।

IANS IANS
Updated on: January 29, 2017 19:09 IST
Rafael Nadal, Rod Laver and Roger Federer | Getty Images- India TV Hindi
Rafael Nadal, Rod Laver and Roger Federer | Getty Images

मेलबर्न: विश्व के महानतम टेनिस खिलाड़ियो में शुमार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन का मेन्स सिंगल्स खिताब जीत लिया। इसके साथ ही वह 3 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को 5 या उससे ज्यादा बार जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। फेडरर ने मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-4 से मात देकर मेलबर्न में पांचवीं बार खिताबी जीत दर्ज की। यह मैच 3 घंटे 37 मिनट चला। नडाल अपना 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

फेडरर ने 5 साल के अंतराल के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। अंतिम बार उन्होंने 2012 में विंबलडन खिताब अपने नाम किया था। फेडरर ने इससे पहले 2010 में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। फेडरर और नडाल के बीच खेल गया नौंवा ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला रोमांच से भरा रहा। पहले सेट को फेडरर ने 6-4 से जीता, वहीं दूसरे सेट में नडाल ने उन्हें 6-3 से पीछे किया। इसके बाद तीसरे सेट में एक बार फिर फेडरर ने अच्छा खेल दिखाते हुए 6-1 से जीत हासिल की। नडाल ने फिर अच्छा प्रदर्शन कर चौथे सेट को 6-3 से अपने नाम किया। मुकाबले पांचवां और निर्णायक सेट भी दोनों के बीच रोमांचक रहा। इस सेट को 6-3 से जीतकर फेडरर ने अपने करियर का 18वां एकल ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया।

Roger Federer | Getty Images

Roger Federer | Getty Images

मैच के दौरान फेडरर। (Getty Images)

फेडरर ने इस खिताबी मुकाबले में कुल 20 एस लगाए जबकि नडाल सिर्फ 4 एस लगा सके। फेडरर के नाम कुल 73 विनर्स रहे जबकि नडाल के नाम 35 रहे। बेजां गलतियों के मामले में नडाल बेहतर स्थिति में रहे। नडाल ने कुल 28 बेजां गलतियां की जबकि फेडरर ने 57 कीं। फेडरर ने पूरे मैच में 150 अंक हासिल किए जबकि नडाल के नाम 139 अंक रहे। नडाल ने फेडरर के खिलाफ खेले गए 9 ग्रैंड स्लैम फाइनलों में से 6 में जीत हासिल की है, जबकि फेडरर 3 बार नडाल को खिताबी मात देने में सफल रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद नडाल और फेडरर के बीच का स्कोर 6-3 हो गया है।

Rafael Nadal | Getty Images

Rafael Nadal | Getty Images

राफेल नडाल ने भी शानदार खेल दिखाया। (Getty Images)

इस खिताबी जीत के बाद फेडरर ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके टेनिस जगत से संन्यास की बात की जा रही थीं। इसके साथ ही फेडरर ने अपने पूर्व कोच पॉल एनाकोनो के कथन को भी सच कर दिखाया। पॉल ने कहा था कि चोट से उबरने के बाद 6 महीने बाद टेनिस जगत में वापसी कर रहे फेडरर एक और ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं। फेडरर को पिछले साल जुलाई में विंबलडन ओपन के सेमीफाइनल में घुटने में चोट लगी थी। फेडरर ने 5 अमेरिकी ओपन, 5 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 7 विंबलडन खिताब जीते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement