1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. बैडमिंटन: हॉन्गकॉन्ग ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में साइना, सिंधु

बैडमिंटन: हॉन्गकॉन्ग ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में साइना, सिंधु

IANS [ Updated 25 Nov 2016, 07:20:42 ]
बैडमिंटन: हॉन्गकॉन्ग ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में साइना, सिंधु - India TV

हॉन्गकॉन्ग: भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल ने गुरुवार को हॉन्गकॉन्ग ओपन के दूसरे दौर में जीत हासिल करते हुए क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। साइना, सिंधु के अलावा पुरुष एकल वर्ग में अजय जयराम और समीर वर्मा ने भी जीत हासिल की।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

घुटने का ऑपरेशन करवा कोर्ट पर लौटीं साइना ने गुरुवार को महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर के मुकाबले में जापान की सायाको साटो को हराया। साइना को हालांकि 14वीं विश्व वरीयता प्राप्त सयाका के खिलाफ तीन गेम तक कठिन संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने सयाका को 51 मिनट में 21-18, 9-21, 21-16 से हराया। पहले से गेम से ही सयाका ने साफ कर दिया था कि वह लंबे समय से कोर्ट से बाहर रहीं साइना को आसान वापसी नहीं करने देंगी। 

साइना को पहला गेम जीतने में तो खास परेशानी नहीं हुई, लेकिन दूसरे गेम में सयाका ने साइना को एक बार भी आगे नहीं निकलने दिया जीत हासिल कर मैच स्कोर बराबर कर लिया। तीसरे और निर्णायक गेम में लेकिन साइना ने इस बार बाजी पलट दी। सयाका संघर्ष करने के बावजूद एकबार भी बढ़त हासिल नहीं कर सकी। साइना अब क्वॉर्टर फाइनल में थाईलैंड की नितचाओन जिंदापोल और हॉन्गकॉन्ग की च्यूंग नगान यी के बीच विजेता से भिड़ेंगी।

वहीं गुरुवार को विश्व रैंकिंग में पहली बार साइना को पछाड़ने वाली ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता सिंधु ने चीनी ताइपे की सू या चिंग को 21-10, 21-14 से मात दे दी। बीते सप्ताह चीन ओपन जीतकर करियर का पहला सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब अपने नाम करने वाली सिंधु ने चिंग की आक्रामकता को धीमा करते हुए सिंधु ने लगातार दबाव बनाए रखते हुए शानदार अंदाज में पहला गेम अपने नाम किया। 

दूसरे गेम में सिंधु ने शुरू से दबदबा बना लिया और पूरे गेम के दौरान चिंग को एकबार भी आगे निकलने का मौका नहीं दिया। सिंधु ने आखिरी के पांच अंक लगातार जीतते हुए मैच पर कब्जा जमाया। सिंधु अब क्वॉर्टर फाइनल में सिंगापुर की शियायू लियांग से भिड़ेंगी। वहीं, पुरुष एकल वर्ग में जयराम ने चीन के हुआंग यूशियांग को 21-18, 21-19 से हराया, जबकि समीर वर्मा ने जापान के काजूमासा साकाई को पहले गेम में मिली हार से उबरते हुए 19-21, 21-15, 21-11 से मात दी।

हालांकि टूर्नामेंट में खेल रहे भारत के शीर्ष वरीय पुरुष खिलाड़ी एच. एस. प्रनॉय हारकर बाहर हो गए। प्रनॉय को दूसरे दौर के मुकाबले में मलेशिया के चोंग वेई फेंग ने हराया। प्रनॉय 58 मिनट तक चला यह मैच 21-15, 11-21, 15-21 से गंवाया।

Read Complete Article
Related Tags:
loading...