Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बैडमिंटन रैंकिंग: पहली बार साइना से आगे निकलीं पीवी सिंधु

कुआलालम्पुर: रियो ओलम्पिक में रजत पदक विजेता और बीते सप्ताह चीन ओपन जीतकर करियर का पहला सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब अपने नाम करने वाली भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने विश्व रैंकिंग में

IANS IANS
Updated on: November 24, 2016 18:46 IST
pv sindhu- India TV Hindi
pv sindhu

कुआलालम्पुर: रियो ओलम्पिक में रजत पदक विजेता और बीते सप्ताह चीन ओपन जीतकर करियर का पहला सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब अपने नाम करने वाली भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने विश्व रैंकिंग में पहली बार दिग्गज खिलाड़ी साइना नेहवाल को पीछे कर दिया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

गुरुवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में सिंधु ने जहां दो स्थान के लाभ के साथ नौवीं रैंकिंग हासिल की, वहीं रियो ओलम्पिक के पहले ही दौर में हारकर बाहर हुईं और घुटने के ऑपरेशन के चलते लंबे समय तक कोर्ट से बाहर रहीं साइना पांच स्थान फिसलकर 11वें पायदान पर पहुंच गईं।

साइना की बीते सात वर्षो में यह सबसे खराब रैंकिंग है। इस दौरान वह कभी भी शीर्ष-10 से बाहर नहीं रहीं, बल्कि शीर्ष स्थान भी हासिल किया। वहीं दिसंबर, 2009 में 255वीं रैंकिंग से सिंधु ने गजब का सुधार किया है।

सिंधु हालांकि रैंकिंग अंक में सायना से सिर्फ 30 अंक ही आगे हैं। सिंधु ने इस वर्ष अब तक 19 टूर्नामेंट खेले हैं और उनके 64,749 अंक हैं। वहीं सायना ने 11 टूर्नामेंट खेले हैं और उनके 64,719 अंक हैं। भारत की दोनों शीर्ष खिलाड़ी इस समय हांगकांग ओपन में खेल रही हैं और गुरुवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं।

साइना ने आखिरी बार इसी वर्ष जून में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। ओलम्पिक चैम्पियन स्पेन की कैरोलीना मारिन शीर्ष पर बनी हुई हैं। शीर्ष-10 में मारिन के अलावा थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन, जापान की अकाने यामागुची और चीन की हे बिंगजियाओ ही अपनी रैंकिंग कायम रखने में सफल रही हैं। उनके अलावा सभी खिलाड़ियों की रैंकिंग में उतार-चढ़ाव हुआ है।

इंतानोन दूसरे, यामागुची आठवें और बिंगजियाओ 10वें पायदान पर हैं। शीर्ष-10 में सायना के अलावा सिर्फ जापान की नोजोमी ओकूहारा की रैंकिंग घटी है। वह एक स्थान फिसलकर चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement