1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. मिशन ओलंपिक 2028: खेल विज्ञान एवं योगा पर अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन

मिशन ओलंपिक 2028: खेल विज्ञान एवं योगा पर अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन

खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्वालियर स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान दिल्ली के विज्ञान भवन में 2 से 4 फरवरी 2017 को खेल विज्ञान और योगा पर अंतर्राष्ट्रीय गोष्ठी का आयोजन किया गया है।

Khabarindiatv.com [Published on:01 Feb 2017, 6:45 PM IST]
मिशन ओलंपिक 2028: खेल विज्ञान एवं योगा पर अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन

ग्वालियर: खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्वालियर स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान दिल्ली के विज्ञान भवन में 2 से 4 फरवरी 2017 को खेल विज्ञान और योगा पर अंतर्राष्ट्रीय गोष्ठी का आयोजन किया गया है। इस गोष्ठी का उद्देश्य खेल की दुनिया में हुए शोधों पर मिले निष्कर्षों को एक प्लेटफॉर्म पर लाकर उसे देश के खिलाड़ियों पर प्रयोग करना है।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गोष्ठी में देश-विदेश के शोधकर्ता आपस में तीन दिन तक अपने-अपने शोधों के बारे में बताएंगे और इस बात पर विचार-विमर्श करेंगे कि भविष्य में इन्हें किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आयोजन को दो भागों में बांटा गया है जिसमें देश-विदेश से आए शिक्षाविद विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे और उन्हें खेल की नई तकनीकों की जानकारी देंगे। इस गोष्ठी में ऑस्ट्रेलिया से डॉ. स्टीवन क्रिस्टेंशन एवं डॉ. आंद्रिया लेमोंट, जर्मनी से डॉ. गेरार्ड किंग एवं डॉ. स्टीवन शिनीडर, यूके से डॉ. इवान ग्रिफिथ्स, डॉ. अरविंद अरोरा, ग्रीस से डॉ. एथान्सियस पेपानाउ और मलेशिया से डॉ. जॉली रॉय आदि छात्रों को दिशा-निर्देश देंगे। 

कांग्रेस के दूसरे भाग में 2 से 4 फरवरी 2017 तक विज्ञान भवन में सभी शोधकर्ता अपने शोधों को प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री विजय गोयल, युवा एवं खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) करेंगे और मुख्य व्यक्तव्य स्वामी विवेकानंद योग अनुष्ठान के अध्यक्ष डॉ. एचआर नागेंद्र करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा करेंगे। इस अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन खेल एवं युवा मंत्रालय, नई दिल्ली एवं लक्ष्मीबाई शिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में हो रहा है।

Related Tags:

You May Like