Friday, April 19, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप कबड्डी: भारत फिर बना विश्व चैम्पियन, फाइनल में ईरान को हराया

भारत ने वर्ल्ड कप कबड्डी का फाइनल मुकाबला जीत लिया है। एक रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने ईरान को हराते हुए वर्ल्ड कप एक बार फिर अपने नाम कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 22, 2016 23:15 IST
Kabaddi, India, won, world cup- India TV Hindi
Image Source : PTI Kabaddi

अहमदाबाद: भारत ने वर्ल्ड कप कबड्डी का फाइनल मुकाबला जीत लिया है। एक रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने ईरान को हराकर वर्ल्ड कप एक बार फिर अपने नाम कर लिया है। द एरेना बाय ट्रांसस्टेडियम में भारत ने फाइनल मुकाबले में ईरान को 38-29 से हरा दिया। इसी के साथ ईरान का भारत को हराने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया। इससे पहले 2004 और 2007 के वर्ल्ड कप में भी फाइनल में भारत का मुकाबला ईरान से हुआ था। दोनों बार ईरान को हार का मुंह देखना पड़ा था।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

भारत की जीत के हीरो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेडरों में शुमार दिग्गज खिलाड़ी अजय ठाकुर रहे। अजय ने पहले हाफ तक पीछे चल रही भारत को लगातार सफल रेड डालते हुए न सिर्फ बारबरी दिलाई बल्कि अहम समय पर भारत को मजबूत किया। उन्होंने कुल 12 अंक हासिल किए।

पहले हाफ में ईरान भारत पर हावी रहा और लग रहा था कि एशियाई चैम्पियन ईरान से मात खा जाएगा, लेकिन मेजबानों ने दूसरे हाफ में जबरदस्त वापसी की और ईरान को चित्त कर खिताब जीता।

भारत ने मैच की पहली रेड डाली लेकिन कप्तान अनूप कुमार खाली हाथ लौटे। अजय ठाकुर ने भारत का खाता खोला और फिर स्कोर 2-0 कर दिया। लेकिन ईरान के कप्तान मिराज शेख ने बोनस अंक हासिल करते हुए ईरान को 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

यहां से कभी भारत आगे होता तो कभी ईरान। मिराज ने दो अंक लेते हुए अपनी टीम को 9-7 से आगे कर दिया था। यहां भारत ने सुपर टैकल करते हुए दो अंक हासिल कर स्कोर 10-9 कर लिया। हालांकि ईरान ने बढ़त को कायम रखते हुए हाफ टाइम तक मेजबानों पर 18-13 की बढ़त ले ली थी।

दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने अपनी रणनीति में बदलाव किया। इस हाफ में मिराज ने एक बार फिर अपनी टीम का खाता खोला। ईरान ने 19-14 की बढ़त ले ली थी। लेकिन अजय ठाकुर ने इस हाफ में लगातर सफल रेड डालते हुए भारत को 20-20 की बराबरी पर ला खड़ा किया।

बराबरी के बाद भारत ने ईरान को ऑल आउट कर स्कोर 24-21 कर लिया और भारतीय खेमे में खुशी की लहर ला दी। यहां से भारत ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। ईरान ने वापसी की कोशिश की लेकिन भारतीय टीम द्वारा पैदा किए गए अंतर को वह पाट नहीं पाई। भारत ने बढ़त कायम रखते हुए 38-29 से जीत हासिल की।

भारत की तरफ से अजय के अलावा अनूप, संदीप नरवाल, सुरजीत ने तीन-तीन अंक हासिल किए। ईरान की तरफ से मिराज ने सबसे ज्यादा सात अंक कमाए।

भारतीय टीम ने अपेक्षा के मुताबिक रेड के बल पर यह मैच अपने नाम किया। उसने रेड से 22 अंक हासिल किए जबकि ईरान की टीम 16 अंक ले सकी। भारत ने टैकल से आठ अंक जुटाए, यहां ईरान भारत से एक अंक आगे रही। दोनों टीमों ने ऑल आउट से चार-चार अंक हासिल किए। वहीं दोनों टीमों के हिस्से दो-दो अतिरिक्त अंक आए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement