Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हॉकी: एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 9-0 से धोया

भारतीय पुरुष सीनियर हॉकी टीम ने एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को तीसरी जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। भारत ने यहां एकतरफा मुकाबले में चीन को 9-0 से मात दी।

IANS IANS
Published on: October 25, 2016 20:41 IST
Image courtesy: Twitter/ @TheHockeyIndia (File Photo)- India TV Hindi
Image courtesy: Twitter/ @TheHockeyIndia (File Photo)

कुआंटान: भारतीय पुरुष सीनियर हॉकी टीम ने एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को तीसरी जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। भारत ने यहां एकतरफा मुकाबले में चीन को 9-0 से मात दी। इससे पहले भारत ने जापान और अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया था, जबकि साउथ कोरिया के खिलाफ उसका मुकाबला ड्रॉ रहा था।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारत ने चीनी खिलाड़ियों पर शुरू से ही अपना दबदबा बना लिया। चीन के खिलाड़ियों को गेंद लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। आकाशदीप सिंह ने नौवें मिनट में गोल कर भारत को बढ़त दिलाई। गेंद आकाशदीप के पास आई और उन्होंने शानदार रिवर्स हिट लगाते हुए उसे गोलपोस्ट में पहुंचाया। अफ्फान युसूफ ने भारत के लिए दूसरा गोल किया। दूसरे क्वार्टर में भारत बढ़त के साथ उतरा था। युसूफ ने 19वें मिनट में दाएं कोने से गेंद को बड़ी सफाई से गोलपोस्ट की राह दिखाई। भारत अब 2-0 से आगे था। तीन मिनट बाद ही जसजीत सिंह कुल्लर ने अपना खाता खोल भारत के लिए तीसरा गोल किया।

इस मैच में एक बार फिर टीम की कमान संभाल रहे रुपिंदर पाल सिंह ने 25वें मिनट में अपनी ड्रैक फ्लिक का खूबसूरत नजारा पेश किया। रुपिंदर ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल टीम के खाते में चौथा गोल डाला। 0-4 से पिछड़ चुकी चीनी टीम इसके बाद उबर नहीं पाई और दबाव में आ गई। पास, अटैक और डिफेंस सभी विभागों में जूझते नजर आए। भारत की जीत पहले हाफ में ही तय लगने लगी थी। निकिन थिमैया ने तीसरे क्वॉर्टर में अपना खाता खोला। 35वें मिनट में एस. के उथप्पा ने उन्हें गेंद पास की और उन्होंने उसे गोलपोस्ट तक पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। भारत 5-0 से आगे चल रहा था। 2 मिनट बाद ही ललित उपाध्याय ने एक और गोल कर भारत के हिस्से में छठा गोल डाला।

39वें मिनट में आकाशदीप को अपना दूसरा और टीम का सातवां गोल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। एक मिनट बाद ही युसूफ ने अपना दूसरा गोल कर भारत को 8-0 से आगे कर दिया। अंतिम क्वॉर्टर में भी भारत ने वेबस नजर आ रही चीन पर हमले जारी रखे और जसजीत सिंह ने 51वें मिनट में अपना दूसरा गोल कर भारत को 9-0 के विजयी स्कोर पर पहुंचा दिया। इस जीत के साथ भारत चार मैचों में 3 जीत से 10 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया। मलेशिया 3 मैचों में सारे मैच जीतकर 9 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। अब भारत और मलेशिया बुधवार को तालिका में शीर्ष स्थान के लिए आमने-सामने होंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement