Thursday, April 18, 2024
Advertisement

एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में पहले दिन भारत को पांच पदक

भारत ने जापान की वाको सिटी में 10वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच पदक जीते लेकिन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग पोडियम पर जगह बनाने में नाकाम रहे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 08, 2017 16:57 IST
Ravi Kumar- India TV Hindi
Ravi Kumar

नयी दिल्ली: भारत ने जापान की वाको सिटी में 10वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच पदक जीते लेकिन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग पोडियम पर जगह बनाने में नाकाम रहे। रवि कुमार ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता जबकि अर्जुन बबुता ने इसी स्पर्धा के पुरुष जूनियर वर्ग में व्यक्तिगत रजत पदक अपने नाम किया। भारत ने तीनों एयर राइफल स्पर्धाओं में तीन टीम रजत पदक भी जीते। 

आज तीन स्पर्धाओं में भारत के सात निशानेबाज व्यक्तिगत स्पर्धाओं के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। इसी रेंज पर 2020 तोक्यो ओलंपिक की निशानेबाजी प्रतियोगिता का आयोजन होना है। पुरुष 10 मीटर एयर राइफल क्वालीफाइंग में दीपक कुमार भारतीय निशानेबाजों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 627 . 5 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। 

रवि 624 . 6 अंक के साथ छठे स्थान पर रहे जबकि ब्रेक के बाद वापसी कर रहे नारंग ने 624.5 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। 

शीर्ष तीन स्थान पर चीन के निशानेबाज रहे। चीन के काओ यिफेईने 629.2 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। फाइनल में रवि ने चीन के सोंग बुहान के साथ अच्छी शुरूआत की लेकिन दीपक 185 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहते हुए भारतीय निशानेबाजों में सबसे पहले बाहर हुए। 24 शाट के फाइनल में 10 शाट के बाद से सोंग शीर्ष पर काबिज रहे जबकि काओ दूसरे और रवि तीसरे स्थान पर बने रहे। 

सोंग ने 250.2 अंक के साथ स्वर्ण, काओ ने 248.6 अंक के साथ रजत और रवि ने 225.7 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। इस साल तीन अंतरराष्ट्रीय आईएसएसएफ फाइनल में जगह बनाने वाले रवि का यह पहला पदक है। नारंग 205.6 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे। भारतीय तिकड़ी ने 1876.6 अंक के साथ रजत पदक जीता। चीन (1885.9) को स्वर्ण जबकि जापान (1866.7) को कांस्य पदक मिला। 

दूसरी तरफ अर्जुन ने जूनियर पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चीन के युकिन ल्यू से पिछड़ने के बाद रजत पदक जीता। अर्जुन फाइनल में ल्यू से सिर्फ 0.1 अंक से पीछे रहे। फाइनल में भारत में तेजस कृष्ण प्रसाद सातवें स्थान पर रहे। इन दोनों ने सुनमून सिंह बरार के साथ मिलकर कुल 1867.5 अंक से टीम को रजत पदक दिलाया। 

महिला 10 मीटर एयर राइफल के क्वालीफाइंग में अंजुम मोदगिल और मेघना सजनार ने क्रमश: 417.5 और 415.9 अंक के साथ दूसरे और चौथे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। पूजा घटकर 413.6 अंक के साथ 11वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही। अंजुम इसके बाद तीसरे स्थान के शूट आफ में सिंगापुर की टेन कियान शियु एडेले से पिछड़ने के बाद कांस्य पदक जीतने से चूक गई। अंजुम ने फाइनल में 207.6 अंक जुटाए। मेघना 163.4 अंक के साथ छठे स्थान पर रही। भारतीय तिकड़ी ने हालांकि 1247 अंक के साथ टीम रजत पदक जीता। चीन ने स्वर्ण पदक हासिल किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement