Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्‍या कोहली एण्ड कंपनी फ़ारुख़ इंजीनियर का इतिहास 44 साल बाद दोहरा पाएंगे ?

नई दिल्‍ली: यूं तो मौजूदा टीम इंडिया को ख़ासी मज़बूत, ख़ासकर घर में, माना जाता है लेकिन पुणें में पहले मैच में अचंभित करने वाली हार के बाद वापसी कर टेस्ट सिरीज़ जीतना उसके लिए

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 28, 2017 14:45 IST
kohli, smith- India TV Hindi
kohli, smith

नई दिल्‍ली: यूं तो मौजूदा टीम इंडिया को ख़ासी मज़बूत, ख़ासकर घर में, माना जाता है लेकिन पुणें में पहले मैच में अचंभित करने वाली हार के बाद वापसी कर टेस्ट सिरीज़ जीतना उसके लिए टेढ़ी खीर साबित होगा, कम से कम 44 साल का रिकॉर्ड तो यही बताता है। भारतीय क्रिकेट के 85 साल के इतिहास में सिर्फ एक ही बार इंडिया पहला मैच हारने के बाद सिरीज़ जीती है। ये सफलता उसे 1973 में मिली थी जब फ़ारुख़ इंजीनियर की टीम ने भारत में पहला मैच हारने के बाद इंग्लैंड से पांच मैचों की टेस्ट सिरीज़ 2-1 से जीती थी। 

टीम विराट कोहली ने 18 माह पहले दिखाया था गजब का हौसला

देखा जाए तो मौजूदा टीम के खिलाड़ी 1973 में पैदा भी नही हुए थे और इसलिए इस सिरीज़ से प्रेरणा लेना हो सकता है, उनके लिए मुश्किल हो। तो चलिए हम बात करते हैं 18 माह पुरानी उस बात की जब जब इंडिया गाले में श्रीलंका से पहला टेस्ट हार गई थी। इस मैच में स्पिन बॉलर रंगना हेरथ की ख़तरनाक बॉलिंग की बदौलत श्रीलंका ने इंडिया को 63 रन से हरा दिया था। लेकिन इस हार का मलाल तब ख़त्म हो गया जब विराट कोहली की टीम ने अगले दो मैच जीतकर सिरीज़ 2-1 से अपने नाम कर ली। इस सिरीज़ जीत के साथ ही कोहली का 19 मैचों में अपराजित रहने का सिलसिला शुरु हुआ था जो पिछले ही हफ़्ते टूटा। 

2001 का कोलकता टेस्‍ट का रोमांचक जीत बन सकती है प्रेरणा

कोहली एण्ड कंपनी भारत में 2001 में हुई सिरीज़ से भी प्रेरणा ले सकती है। मैथ्यू हैडन और एडम गिलक्रिस्ट के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट जीत लिया था। दूसरे टेस्ट में इंडिया को फॉलोऑन मिला था लेकिन वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने सिरीज़ को 180 डिग्री घुमाकर पहले कोलकता में मैच जीता फिर चेन्नई टेस्ट जीतकर सिरीज़ जीत ली थी। आख़िरी बार ऑस्ट्रेलिया पहला मैच जीतकर सिरीज़ 2005 में हारी थी। ऐशेज सिरीज़ में ऑस्ट्रेलिया लॉर्ड्स टेस्ट जीतने के बाद  एजबेस्टन और ट्रेंट ब्रिज में हार गई थी। 

लेकिन आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया पहला मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया को सिरीज़ में हराना अक़्सर मुश्किल रहा है। उसके खाते में 42 सिरीज़ में जीत का रिकॉर्ड है, यह वह सफलता है जो कोई और देश हासिल नहीं कर पाया है। 

पुणे की हार को भूला नहीं जा सकता : लक्ष्‍मण

इस बीच लक्ष्मण का मानना है कि इस अप्रत्याशित हार के बाद इंडिया मज़बूत बनकर उभरेगी। उनका कहना है कि ये टीम हार से उबर सकती है लेकिन साथ ही उन्होंने पुणे की हार को हैरतअंगेज़ भी बताया। उन्होंने कहा कि ये चार मैचों की सिरीज़ है और वापसी का बहुत समय है। कोहली के पास ऐसे खिलाड़ी हैं। मेरा मानना है कि सिरीज़ के बाक़ी मैच के लिए पुणे जैसी पिच नहीं होनी चाहिये। पुणे की हार को भूला नहीं जा सकता। 

क्रिकेटकंट्री के अनुसार लक्ष्मण ने कहा "इंडिया को पुणे की हार से सबक सीखना चाहिये और सोचना चाहिये कि क्या नहीं करना है। मुझे टीम की क्षमता पर ज़रा भी शक़ नही है।" 

स्मिथ के शतक को बताया बेहतरीन

लक्ष्मण ने पहले टेस्ट में स्मिथ की तारीफ करते हुए कहा कि "स्मिथ का शतक भारतीय पिच पर बेहतरीन शतकों में से एक था। उन्होंने क़दमों का बेहतरीन इस्तेमाल किया। इस पारी से उन्हें जो आत्मविश्वास मिला होगा उसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement