Friday, March 29, 2024
Advertisement

वेलिंगटन टेस्ट: न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

वेलिंगटन: कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 104) की शतकीय और रॉस टेलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बेसिन रिसर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में सोमवार को बांग्लादेश के

IANS IANS
Updated on: January 16, 2017 15:59 IST
Kane Williamson- India TV Hindi
Kane Williamson

वेलिंगटन: कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 104) की शतकीय और रॉस टेलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बेसिन रिसर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में सोमवार को बांग्लादेश के सात विकेट से मात दी। अपनी दूसरी पारी के आधार पर बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड पर 216 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी, जिसे न्यूजीलैंड की टीम ने केवल तीन विकेट के नुकसान पर अपनी दूसरी पारी में 217 रन बनाकर हासिल कर लिया। 

चौथे दिन (रविवार) के स्कोर तीन विकेट पर 66 रन से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम ने सोमवार को अपने खाते में केवल 94 रन ही जोड़े। अंतिम दिन बांग्लादेश के लिए केवल शब्बीर रहमान ने 50 रन बनाए। 

बांग्लादेश को दिन का पहला झटका 66 के ही स्कोर पर शाकिब अल हसन के आउट होने पर लगा। वह बिना खाता खोले मिशेल सेंटनर की गेंद पर विलियमसन के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाग मोमिन उल हक भी केवल 23 रन ही बना पाए और नील वेगनर की गेंद पर कोलिन डी ग्रेंडहोमे के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। 

बांग्लादेश के लिए पहली पारी में 159 रन बनाने वाले कप्तान मुशफिकुर रहीम रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। 43वें ओवर में टिम साउथी की गेंद से उन्हें कान पर चोट लगी थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। वह केवल 13 रन बना पाए थे। 

मुशफिकुर के पवेलियन लौटने के बाद टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका और बांग्लादेश की टीम 160 रनों पर ही सिमट गई। अपनी दूसरी पारी के आधार पर टीम ने न्यूजीलैंड पर 216 रनों की बढ़त ली। 

न्यूजीलैंड के लिए ट्रैंट बाउल्ट ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए, वहीं मिशेल सेंटनर और वागनर को दो-दो विकेट हासिल हुए। टिम साउथी के एक ही सफलता मिली। 

अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड ने विलियमसन की नाबाद शतकीय और टेलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर केवल तीन विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाए और जीत हासिल की। विलियमसन और टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी हुई। 

बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज ने दो, जबकि सुभाशीष रॉय ने एक विकेट हासिल किया। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने अपनी पहली पारी में शाकिब अल हसन (217) के दोहरे शतक और मुशफिकुर (159) के शतक के दम पर 595 रनों की मजबूत पारी खड़ी की। टीम के लिए मोमिन उल हक (64), तमीम इकबाल (56) और सब्बीर रहमान (54) ने भी अहम योगदान दिया। 

इस पारी में न्यूजीलैंड के लिए वागनर ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए। 

बांग्लादेशी टीम पहली पारी में 600 के करीब रन बनाने के बाद भी हार गई। इससे पहले 1894-95 में इंग्लैंड के खिलाफ 586 रन बनाने के बाद भी आस्ट्रेलिया को हार मिली थी। अब यह रिकार्ड बांग्लादेश के नाम है।

इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में टॉ़म लाथम (177) के शतक और मिशेल सेंटनर की ओर से बनाए गए 73 रनों की बदौलत 539 रन बनाए। इस पारी में विलियमसन (53) और हेनरी निकोल्स (53) ने भी अहम योगदान दिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement