Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पिछले 50 वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई लक्ष्‍मण की 281 रन की पारी

भारत के संकटमोचक रहे वीवीएस लक्ष्मण की आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेली गयी 281 रन की पारी को पिछले 50 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आंका गया है।

Bhasha Bhasha
Published on: January 05, 2016 8:10 IST
vvs laxman- India TV Hindi
vvs laxman

मुंबई: भारत के संकटमोचक रहे वीवीएस लक्ष्मण की आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेली गयी 281 रन की पारी को पिछले 50 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आंका गया है। हैदराबाद के इस कलात्मक बल्लेबाज ने भारत के पहली पारी में 274 रन से पिछड़ने के बाद यह पारी खेली थी। यहां जारी विग्यप्ति के अनुसार खिलाडि़यों, कमेंटेटरों और पत्रकारों ने एक मतदान में इस पारी को पिछले 50 वर्षों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करार दिया है। ईएसपीएन की डिजीटल पत्रिका क्रिकेट मंथली के जनवरी अंक में इस मतगणना के आधार पर 50 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों का जिक्र किया गया है।

लक्ष्मण ने भारत की पहली पारी के 171 रन के स्कोर में सर्वाधिक 59 रन बनाये थे जिसके बाद उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया। इसके बाद उन्होंने अपने जादुई प्रदर्शन से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। उन्होंने राहुल द्रविड़ :180 : के साथ पांचवें विकेट के लिये 376 रन की साझेदारी की थी। आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर उस पारी को याद करते हुए कहा, मैं पांवों से बने निशान पर गेंदबाजी कर रहा था और लक्ष्मण उस गेंद को कवर या फिर मिडविकेट पर खेल रहा था। उस समय गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल था। रिकी पोंटिंग ने भी उस पारी को याद किया। उन्होंने कहा, उनका लेग साइड पर लगाये गये शाट से हम सभी हैरान थे। हमने उनके लिये लगभग दो दिन तक गेंदबाजी की और यहां तक कि तब लग नहीं रहा था कि हम उन्हें आउट कर पाएंगे।

इस 50 प्रदर्शन वाली सूची का सबसे हैरानी भरा और विवादास्पद हिस्सा यह है कि सचिन तेंदुलकर के 51 टेस्ट शतक में से किसी को भी इसमें जगह नहीं मिली है जबकि इंग्लैंड के डेविड गावर के पर्थ में एशेज टेस्ट में 72 और 28 रन बनाने के प्रदर्शन को 32वें नंबर पर जगह दी गई है।  तेंदुलकर की तुलना अधिकतर सर डान ब्रैडमैन से की जाती है और उन्होंने इंग्लैंड के अपने पहले दौर में 17 साल की उम्र में इस देश की टीम के खिलाफ मैनचेस्टर में अपना पहला शतक जड़ते हुए नाबाद 119 रन की पारी खेली थी और भारत को मुश्किल हालात से निकाला था।  तेंदुलकर की इस पारी के अलावा 1992 में पर्थ के उछाल भरे विकेट पर आस्ट्रेलिया के शीर्ष तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उनकी 114 रन की पारी को भी इस सूची में जगह नहीं मिली है।

इस 50 प्रदर्शन की सूची में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को सर्वाधिक चार बार जगह मिली है। जिसमें चौथे नंबर पर उनकी नाबाद 153 रन की पारी है जो उन्हौंने 1999 में बारबडोस में खेली थी।  इयान बाथम को इस सूची में तीन बार जगह मिली है। उनके दो प्रदर्शन को शीर्ष पांच में शामिल किया गया है। इसके अलावा माइकल होल्डिंग, रिचर्ड हैडली, बाब मासी, मुथैया मुरलीधन, ग्राहम गूच और गैरी सोबर्स के प्रदर्शन को भी शीर्ष 10 में जगह मिली है।  वेस्टइंडीज के खिलाडि़यों के सर्वाधिक 14 प्रदर्शन को इस सूची में शामिल किया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement