Thursday, April 18, 2024
Advertisement

घरेलू सफलता से संतुष्ट नहीं, विदेश में भी जीतना चाहती है टीम इंडिया: विराट

पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने हाल ही में कहा था कि मौजूदा टीम भारत की सबसे महान वनडे टीम बन सकती है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: September 29, 2017 19:01 IST
virat- India TV Hindi
virat

बेंगलुरु: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम से कहा है कि वह घर में मिली सफलता से संतुष्ट न हो। कोहली ने कहा कि टीम को घर में मिली सफलता को विदेश में दोहराने की जरूरत है। पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने हाल ही में कहा था कि मौजूदा टीम भारत की सबसे महान वनडे टीम बन सकती है। इस पर जब कोहली से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए अच्छी तारीफ है। हमारी क्षमताओं के लिए भारत के एक महान खिलाड़ी से इस तरह की तारीफ सुनना अच्छा लगता है क्योंकि उन्होंने बीते वर्षों में भारत की कई टीमें देखी हैं।"

कोहली ने कहा, "लेकिन, हमें लंबा सफर तय करना है। टीम युवा है। हम अभी घर में खेल रहे हैं। अगर हम इस फॉर्म को उन जगहों पर जारी रख सकें जहां की स्थितियों से अपरिचित हों तो फिर हम खुश हो सकते हैं। पांच वनडे मैचों की सीरीज में गुरुवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का पहला मैच हारने के बाद कोहली ने कहा, "अभी तक, हमारी कोशिश अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखने की है। हम जो अभी कर रहे हैं, इससे हमें प्ररेणा मिलती है और लगातार इस तरह के प्रदर्शन करने का विश्वास मिलता है।"

भारत ने पिछले 18 महीनों में अपने घर में अभी तक अपने सभी विपक्षियों को मात दी, लेकिन यह बात घर से बाहर उसके प्रदर्शन के बारे में नहीं कही जा सकती।

भारतीय टीम को चौथे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने 21 रनों से मात दी। आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (124) एरॉन फिंच (94) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 231 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत के सामने 335 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी और पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 313 रन बना सकी थी। मेजबान टीम की तरफ से केदार जाधव (67), रोहित शर्मा (65) और अजिंक्य रहाणे (53) ने अर्धशतकीय पारियां खेली थीं।

हार पर भारतीय कप्तान ने कहा, "जब हार्दिक और केदार खेल रहे थे, हमें लगा कि यह उनके लिए सही परिस्थति है। इससे वह सीख सकते हैं कि मैच को कैसे निकालना है। उन्होंने साझेदारी करते हुए अच्छा काम किया। इस मैच से हमने कुछ सकारात्मक बातें सीखीं, लेकिन यह पिच ऐसी थी कि यहां एक टीम को दूसरी टीम से बेहतर बल्लेबाजी करनी थी।"

कोहली ने अपने तेज गेंदबाज उमेश यादव और मोहम्मद शमी का बचाव किया। इन दोनों गेंदबाजों ने चौथे मैच में काफी रन खर्च किए थे। इन दोनों को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। भारतीय कप्तान ने कहा, "हम सिरीज़ पहले ही जीत चुके हैं और ऐसे में आपको बाकी खिलाड़ियों को भी मौका देना होता है। आपको अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखना होता है, साथ ही आपको खिलाड़ियों को समय देना होता है।"

कोहली ने कहा, "मेरा मानना है कि उमेश ने अच्छी गेंदबाजी की, शमी ने भी अच्छी गेंदबाजी की। उमेश ने चार विकेट लिए। यह विकेट बल्लेबाजों के लिए था। आपके गेंदबाजों का हर दिन अच्छा नहीं होता। आप कुछ कोशिश करते हैं, कुछ पाना चाहते हैं। अगर वह काम नहीं करता तो दूसरी योजना बनानी पड़ती है और दोबारा कोशिश करनी होती है। यही मैं और पूरी टीम मानती है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement