Ford Assembly election results 2017
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एक 'विराट' पारी और ब्रैडमैन से लेकर पोंटिंग तक कई दिग्गज कप्तानों को छोड़ दिया पीछे

एक 'विराट' पारी और ब्रैडमैन से लेकर पोंटिंग तक कई दिग्गज कप्तानों को छोड़ दिया पीछे

अपने बल्ले से लगातार रन उगल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय उस मुकाम पर हैं जहां वह हर शतक और बड़ी पारी के बाद कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:27 Nov 2017, 12:10 PM IST]
virat kohli- Khabar IndiaTV
virat kohli

नागपुर: अपने बल्ले से लगातार रन उगल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय उस मुकाम पर हैं जहां वह हर शतक और बड़ी पारी के बाद कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं।

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ यहां विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में भी कोहली ने एक और रिकार्ड अपनी किताब में लिखवा लिया है। वह क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा। यह उनका इस साल 10वां शतक था। वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा

उनसे पहले आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था। आस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान

यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है। वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं। कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकॉर्ड में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली थी। गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे। 

डॉन ब्रैडमेन को इस मामले में पछाड़ा

विराट ने दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमेन को भी पीछे छोड़ दिया है। विराट ने टेस्ट मैचों में अभी तक 16 बार 50 का आंकड़ा पार किया है और इसमें से 12 बार उन्होंने अर्धशतक को शतक में तब्दील किया। इस तरह 10 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करते हुए अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में विराट का औसत 75 प्रतिशत है। वहीं इस मामले में ब्रैडमेन ने 21 बार 50 का आंकड़ा छुआ जिसे वे 14 बार शतक में तब्दील करने में कामयाब रहे और उनका औसत 67 प्रतिशत है।

इस शतक के साथ कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है। 

You May Like

लाइव स्कोरकार्ड