Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ind Vs NZ: विराट कोहली ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, तमाम दिग्गजों को छोड़ा पीछे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया कैप्टन विराट कोहली ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी...

Vineet Kumar Singh Written by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 29, 2017 16:30 IST
Virat Kohli | AP Photo- India TV Hindi
Virat Kohli | AP Photo

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया कैप्टन विराट कोहली ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। विराट कोहली ने इस मैच में न सिर्फ अपनी 32वीं वनडे सेंचुरी जड़ी, बल्कि सबसे कम वनडे मैचों में 9,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के करिश्माई खिलाड़ी एबी डि विलियर्स के नाम था। यही नहीं, कोहली 2017 में 2,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए। विराट ने इस मैच में रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 230 रन की पार्टनरशिप भी की।

विराट कोहली ने यह रिकॉर्ड अपने 202वें वनडे इंटरनेशनल मैच की 194वीं पारी में बनाया। वहीं, एबी डिविलियर्स ने यह कारनामा अपने 214वें मैच की 205वीं पारी में किया था। इस तरह विराट ने डिविलियर्स से 12 मैच कम खेलते हुए ही यह उपलब्धि हासिल की। वहीं पारी की बात करें तो भी यह अंतर 11 का आता है। अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो सौरव गांगुली ने 236वें मैच की 228वीं पारी में, सचिन तेंदुलकर ने 242वें मैच की 235वीं पारी में और ब्रायन लारा ने 246वें मैच की 239वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी।

विराट कोहली पहले ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले ही मैच में सेंचुरी जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के 30 शतकों को पीछे छोड़ दिया था। वनडे क्रिकेट में सचिन ने सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं। सचिन ने जहां इन शतकों के लिए 463 मैच की 452 पारियां खेली हैं, वहीं विराट ने 32 शतक जड़ने का कारनामा 202 मैचों की 194 पारियों में किया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement