1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चैंपियंस ट्रॉफ़ी: टीम इंडिया का ऐलान, रैना को नहीं मिली जगह

चैंपियंस ट्रॉफ़ी: टीम इंडिया का ऐलान, रैना को नहीं मिली जगह

चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए आख़िरकार टीम इंडिया की आज घोषणा हो गई। विराट कोहली की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम में जहां मनीष पंड्या को जगह मिली है वहीं मौजूदा IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ सुरेश रैना को टीम...

India TV Sports Desk [Updated:08 May 2017, 5:59 PM IST]
चैंपियंस ट्रॉफ़ी: टीम इंडिया का ऐलान, रैना को नहीं मिली जगह

चैंपियंस ट्रॉफ़ी के लिए आख़िरकार टीम इंडिया की आज घोषणा हो गई। विराट कोहली की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम में जहां मनीष पंड्या को जगह मिली है वहीं मौजूदा IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ सुरेश रैना को टीम में जगह नहीं मिली है। IPL में औसत दर्जे का प्रदर्शन करने के बावजूद शिखर धवन और युवराज सिंह को टीम में शामिल किया गया है।

चैंपियंस ट्रॉफ़ी इंग्लैंड में 1 से 18 जून तक खेली जाएगी।

इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली बाकी़ सात टीमों की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसके लिए 25 अप्रैल की तारीख तय की थी लेकिन भारत निर्धारित समय पर टीम की घोषणा नहीं कर सका। इसका कारण यह है कि आईसीसी ने बीते सप्ताह अपने बोर्ड की बैठक में आय में बीसीसीआई के हिस्से को कम करने के लिए ऐतिहासिक मतदान किया था। इससे नाराज बीसीसीआई ने 1 से 18 जून तकं होने वाले चैम्पियंस ट्राफी से हाथ खींचने के विचार से टीम की घोषणा के लिए तय अंतिम तारीख तक टीम नहीं चुनी। 

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी। 

कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे ने युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को पछाड़कर टीम में जगह पक्की की। 

जांघ की चोट से वापसी करने वाले रोहित ने वापसी की है क्योंकि चयनकर्ताओं ने उनके अनुभवी को तरजीह दी है। शमी ने भी 50 ओवर की टीम में वापसी की है। उन्होंने अपना पिछली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 2015 में विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था। 

कुल मिलाकर एमएसके प्रसाद की अगुआई वाले चयन पैनल ने उस टीम पर भरोसा बरकरार रखा है जिसने इस साल की शुरूआत में घरेलू श्रृंखला में इंग्लैंड को हराया था। 
भारत इंग्लैंड में एक जून से शुरू हो रही चैम्पियन्स ट्राफी का अपना पहला मैच चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। 

बीसीसीआई की मंशा आईसीसी के साथ जारी रार के कारण टीम को चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड नहीं भेजने की थी। इससे आईसीसी और स्थानीय आयोजकों को काफी नुकसान होता और फिर ऐसा करते हुए भारत आईसीसी पर अपनी बात मनवाने का दबाव बना सकता था।

इसकी भनक लगते ही सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बीते गुरुवार को बीसीसीआई को आड़े हाथों लेते हुए उससे जल्द से जल्द चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम की घोषणा करने को कहा। 

सीओए ने कहा कि नियामक संस्था के साथ मतभेद के बाद भी बीसीसीआई को खिलाड़ियों के हितों की आहत नहीं करना चाहिए क्योंकि किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेना उनका अधिकार है।

You May Like