Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पुणे टेस्ट: वो 38 मिनट जब स्टीव ओ कीफ़ ने किया क़त्ल-ए-आम

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ के पहले टेस्ट के दूसरे दिन वो नज़ारा देखने को मिला जो पिछले कुछ सालों में नहीं देखा गया। दोपहर के सत्र में भारत के सात विकेट सिर्फ 11 रन

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 24, 2017 17:34 IST
O Keefe- India TV Hindi
O Keefe

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ के पहले टेस्ट के दूसरे दिन वो नज़ारा देखने को मिला जो पिछले कुछ सालों में नहीं देखा गया। दोपहर के सत्र में भारत के सात विकेट सिर्फ 11 रन पर पतझड़ के पत्तों की तरह झड़ गए। भारत ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 260 के जवाब में 105 पर ढेर हो गई। 

इस पतझड़ को क़त्ल-ए-आम कहना शायद सही होगा और इसेक सूत्रधार रहे बाएं हाथ के स्पिनर स्टीफ़न ओ कीफ़। कीफ़ ने 24 बॉलों में 5 रन देकर 6 विकेट लिए। ये भारत का ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरा न्यूनतम स्कोर है। 

यहां हम बताने जा रहे हैं उन 38 मिनट्स का क़िस्सा जिसने मैच का रुख़ बदल दिया। 

12.37: 4-94

राहुल कॉ वार्नर बो. ओ कीफ़- ओवर 32.2 

ओ कीफ़ ने क़त्ल-ए-आम की शुरुआत की ओपनर केएल राहुल के विकेट से। तब स्कोर 64 था। राहुल ने इसके पहले ओ कीफ को सीधे छक्का जडा था और इस शॉट की वजह से उनके कंधे में तकलीफ भी हो गई थी।  राहुल ने ये शॉट दोबारा खेलने की कोशिश की लेकिन ड्राइव का टाइमिंग ग़लत हो गया और लॉंग ऑन पर डेविड वार्नर ने एक आसान सा कैच कपड़ लिया। राहुल शॉट लगाकर दर्द से छटपटाने भी लगे थे। 

12.41: 5-95

रहाणे कॉ. हैंड्सकॉंब बो. ओ कीफ़: ओवर 32.4  

दो बॉल बाद ओ कीफ़ ने अजंक्य रहाणे को चलता कर दिया। ये बॉल लेग स्टंप पर गिरकर अंदर आई और बैट का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में गई जहां पीटर हैंड्सकॉंब ने ज़मीन से कुछ इंच ऊपर शानदार कैच पकड़ लिया। 

12.43: 6-95
साहा कॉ. स्मिथ बो. ओ कीफ़: ओवर 32.6

ओ कीफ़ ने विकेटकीपर रिद्धीमन साहा का विकेट लेकर ये ओवर ख़त्म किया। साहा ने ऑफ स्टंप पर गिरकर सीधे आलने वाली बॉल को चोड़ने की कोशिश की लेकिन बॉल उनके बैट का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर मैत्यू वेड के पैर पर लगी और फिर पहली स्लिप पर स्मिथ के हाथ में चली गई। 

12.48: 7-95
अश्विन कॉ. हैंड्सकॉंब बो. लॉयन:ओवर 33.3

नाथन लॉयन ने रविचंद्र अश्विन को आउट कर अपना खाता खोला। अश्विन ने पीछे रहकर खेलने की कोशिश की, बॉल बैट से लगकर उनके जूते से उछल गई और हैंड्सकॉंब ने शॉर्ट लेग में इसे लपकने में कोई ग़लती नही की। 

12.58: 8-98
जयंत स्टंप वैड बो. ओ कीफ़: ओवर 36.3

मैथ्यू वैड ने भले ही पहली पारी में बैटिंग से निराश किया हो लेकिन जयंत को जिस तेज़ी से स्टंप किया वो सराहनीय है। जयंत ने ओ कीफ को आगे निकलकर केलने की कोशिश की लेकिन चकमा खा गए। वैड ने पलक झपकते किल्लियां उड़ा दीं। रिप्ले में दिखा कि जयंत की टो पॉपिंग क्रीज़ के अंदर नही बल्कि लाइन पर थी। 

1.07: 9-101

जडेजा कॉ स्टार्क बो. ओ कीफ़: ओवर 38.2

ओ कीफ़ का अगला शिकार जडेजा बने। जडेजा ने लंबा शॉट लगाने के लिए बाहर निकले लेकिन लॉंग ऑन पर स्टार्क को कैच दे बैठे। इसके साथ ही ओ कीफ़ ने अपने पांच विकेट पूरे कर लिये।

1.15: 10-105
उमेश कॉ. स्मिथ बो. ओ कीफ़: ओवर 40.1

उमेश के विकेट के साथ ही भारतीय पारी का अंत हो गया। उमेश ने ओ कीफ को हुक लगाने की कोशिश की लेकिन पहली स्लिप पर स्मिथ को कैच थमा बैठे। और इस तरह से ओ कीफ़ 35 रन देकर 6 विकेट चटका दिये जो ऑस्ट्रेलियाई बॉलर का भारत में सबसे बेहतर प्रदर्शन है। चार साल पहले लॉयन ने 94 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement