Friday, April 19, 2024
Advertisement

श्रीलंका ODI सीरीज: इस दिग्गज बल्लेबाज का पत्ता कटेगा, मनीष पांडे आएंगे वापस?

कर्नाटक के प्रतिभावान बल्लेबाज मनीष पांडे की श्रीलंका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए भारत की ODI टीम में वापसी की संभावना है जबकि...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 12, 2017 21:04 IST
Manish Pandey | BCCI- India TV Hindi
Manish Pandey | BCCI

नई दिल्ली: कर्नाटक के प्रतिभावान बल्लेबाज मनीष पांडे की श्रीलंका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए भारत की ODI टीम में वापसी की संभावना है वहीं युवराज सिंह का पत्ता कट सकता है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि चयनकर्ता उन्हें एक और मौका दे सकते हैं। अजिंक्य रहाणे को लेकर चयनकर्ताओं का रुख क्या रहता है यह भी देखना होगा। कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि वह आराम नहीं चाहते जिसके बाद बल्लेबाजी समूह में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है।

चैंपियंस ट्राफी में शिखर धवन शीर्ष स्कोरर रहे थे जबकि लोकेश राहुल को सभी प्रारूपों का खिलाड़ी माना जाता है और उन्होंने तीनों प्रारूपों में शतक जड़े हैं। रोहित शर्मा का टीम में जगह बनाना लगभग तय है लेकिन यह देखना होगा कि पूरी तरह फिट और फॉर्म में होने के बावजूद चयनकर्ता राहुल को आराम देते हैं या नहीं। चयनकर्ता हालांकि अगर युवराज को बरकार रखने का फैसला करते हैं तो वेस्टइंडीज में मैन ऑफ द सीरीज रहाणे और सीमित मौकों पर ठीक-ठाक प्रदर्शन करने वाले दिन दिनेश कार्तिक दोनों को टीम से बाहर किया जा सकता है। रोहित, पांडे और राहुल के टीम से बाहर होने पर रहाणे और कार्तिक को टीम में शामिल किया गया था।

टीम में युवराज सिंह के स्थान पर लंबे समय से सवाल उठ रहे हैं लेकिन अपने पिछले 7 ODI मैचों में बल्ले से और क्षेत्ररक्षण में खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें कप्तान कोहली का समर्थन हासिल है। इन मैचों में युवराज सिर्फ 162 रन बना पाए और उन्हें सिर्फ एक बार गेंदबाजी सौंपी गई। पांडे चैंपियंस ट्रॉफी की टीम का हिस्सा थे लेकिन IPL के दौरान लगी चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ए टीमों के टूर्नामेंट में वापसी के दौरान भारत ए की अगुआई करते हुए 307 रन बनाए और 5 मैचों में सिर्फ एक बार आउट हुए।अनुभवी सुरेश रैना ने भी नीदरलैंड में 2 महीने अपनी फिटनेस पर काम किया है। वह चैंपियंस ट्राफी में स्टैंड बाई थे और टीम में स्थान के दावेदार हैं। उन्होंने हालांकि 2015 से कोई वनडे इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है।

एक पक्ष का यह भी मानना है कि 2019 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए युवराज और रैना को अपनी उपयोगिता साबित करने का अंतिम मौका देना चाहिए। गेंदबाजी विभाग में बदलाव दिख सकते हैं क्योंकि रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को आराम दिए जाने की संभावना है। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को सौंपी जा सकती है। यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह, मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज केदार जाधव और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम में वापसी लगभग तय है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में जगह मिलने की उम्मीद है। चयनकर्ता की नजरें केरल के बासिल थंपी पर भी हैं लेकिन ए टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वह प्रभावित नहीं कर पाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement